Forgot password?    Sign UP
मेजर जनरल जोस एलाडियो भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह के अध्यक्ष नियुक्त किये गये

मेजर जनरल जोस एलाडियो भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह के अध्यक्ष नियुक्त किये गये


Advertisement :

2018-07-04 : हाल ही में, उरुग्वे के मेजर जनरल जोस एलाडियो 3 जुलाई 2018 को भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (यूएनएमओजीआईपी) के अध्यक्ष नियुक्त किये गये। उनकी नियुक्ति की घोषणा संयुक्त राष्ट्र के महासचिव जनरल एंटोनियो गुतेरेस द्वारा की गई। मेजर जनरल जोस एलाडियो को स्वीडन के मेजर जनरल पर गुस्ताफ के स्थान पर नियुक्त किया गया। उनका दो वर्ष का कार्यकाल जुलाई 2018 में समाप्त हो जायेगा।

पाठकों को बता दे की भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह की स्थापना जनवरी 1949 में किया गया था। यह समूह रावलपिंडी में स्थित है। समूह में 43 सैन्य पर्यवेक्षकों और 23 अंतरराष्ट्रीय नागरिक कर्मियों से बना है। असैन्य पर्यवेक्षकों की पहली टीम, जिन्होंने यूएनएमओजीआईपी का गठन किया, जनवरी 1949 में जम्मू-कश्मीर क्षेत्र की निगरानी के लिए पहुंचे।

इसका उद्देश्य भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्षविराम तथा भारत-पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र आयोग (यूएनसीआईपी) को सहायता करना था। भारत-पाकिस्तान के मध्य 1971 को हुए युद्ध के बाद हुए संघर्षविराम समझौते के बाद संयुक्त राष्ट्र पर्यवेक्षक दल का उत्तरदायित्व इस क्षेत्र की जानकारी महासचिव तक पहुंचाना है। भारत पिछले कई वर्षों से कह रहा है कि शिमला समझौते के बाद संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (यूएनएमओजीआईपी) की महत्ता कम हुई है क्योंकि यह एलओसी बना चुका है।

मेजर जनरल जोस एलाडियो एल्केन के बारे में :-

# मेजर जनरल एल्केन ने 1977 से उरुग्वे आर्मी में विभिन्न पदों पर काम किया। सबसे अंतिम पद पर वे 2015 से 2018 के मध्य आर्म्ड फोर्सेज में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा में निदेशक के रूप में कार्यरत रहे।

# उन्होंने उरुग्वे पीसकीपिंग ट्रेनिंग सेंटर में वर्ष 2000 से 2017 के मध्य इंस्ट्रक्टर के रूप में कार्य किया।

# उन्होंने वर्ष 2017 में यूनाइटेड नेशन्स सीनियर मिशन लीडर्स कोर्स भी किया।

Provide Comments :


Advertisement :