Forgot password?    Sign UP
भारत यूरोपीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक का 69वां शेयरधारक बना

भारत यूरोपीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक का 69वां शेयरधारक बना





2018-07-12 : हाल ही में, भारत औपचारिक रूप से 11 जुलाई 2018 को यूरोपीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (ईबीआरडी) का 69वां शेयरधारक बन गया है। इससे बैंक के संचालन क्षेत्र में भारतीय कंपनियों के साथ और अधिक संयुक्त निवेश का रास्ता साफ हो गया है। सदस्यता से जुड़ी सारी प्रक्रिया इस सप्ताह पूरी हो गई थी। बता दे की भारत सरकार ने दिसंबर 2017 में ईबीआरडी सदस्यता के लिए आवेदन किया था। सदस्यता के नेतृत्व में, ईबीआरडी ने जून 2018 में मुंबई में अपना उद्घाटन व्यापार मंच आयोजित किया। यह ईबीआरडी के कार्य क्षेत्रों में भारतीय कंपनियों के साथ संयुक्त निवेश में वृधि करेगा।

यूरोपीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (ईबीआरडी) के बारे में :-

# ईबीआरडी एक बहुपक्षीय विकास निवेश बैंक है।

# जर्मनी के एकीकरण के बाद यूरोप में निजी और उद्यमशीलता अभियान को बढ़ावा देने के लिए 1991 में इस बैंक की स्थापना की गई थी।

# बैंक का मुख्यालय लंदन में है। यह बैंक 38 उभरती हुई अर्थव्यस्थाओं में निवेश करता है।

# यह पहले पूर्व साम्यवादी राज्यों को शीत युद्ध के बाद अपनी अर्थव्यवस्थाओं का निर्माण करने में सहायता करता था बाद में 30 से अधिक देशों में मध्य यूरोप से मध्य एशिया तक विकास से जुडी सहायता करने के लिए इसका विस्तार किया गया।

# यह उन देशों में ही काम करता है जो बाजार अर्थव्यवस्थाओं के निर्माण के लिए उपकरण के रूप में निवेश का उपयोग करके लोकतांत्रिक सिद्धांतों के लिए काम करते हैं।

Provide Comments :




Related Posts :