Forgot password?    Sign UP
NMCG ने 5 गंगा बेसिन राज्यों में ‘गंगा वृक्षारोपण अभियान’ का आयोजन किया

NMCG ने 5 गंगा बेसिन राज्यों में ‘गंगा वृक्षारोपण अभियान’ का आयोजन किया


Advertisement :

2018-07-20 : हाल ही में, राष्ट्री य स्विच्छग गंगा मिशन (एनएमसीजी) की ओर से उत्त राखंड, उत्त,र प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे गंगा घाटी वाले पांच प्रमुख राज्यों में ‘गंगा वृक्षारोपण अभियान’ का आयोजन किया गया। यह आयोजन 9 जुलाई से 15 जुलाई 2018 तक ‘शुभरंभ सप्ताह’ के रूप में मनाया गया था। इन राज्योंा के वन विभागों को इस अभियान को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया था। अभियान में नेहरू युवा केन्द्रभ संगठन, गंगा विचार मंच, कई गैर सरकारी संगठनों और शिक्षण संस्था नों की भागीदारी उत्सायहवर्धक रही।

गंगा वृ‍क्षारोपण अभियान नमामि गंगे कार्यक्रम का मुख्यई घटक है। यह गंगा संरक्षण में वन विभाग की ओर से सहयोग की पहल है। इसका मुख्यग उद्देश्या गंगा नदी के संरक्षण के प्रयासों में वनों के महत्वव के प्रति आम जनता तथा सभी हितधारकों को जागरूक बनाना है। अभियान को जन आंदोलन का रूप देने के लिए स्कूंलों, कॉलेजों और विभागों से ‘एक पौधे को गोद लें’ का अनुरोध किया गया। इस दौरान कई संगोष्ठियों, कार्यशालाओं, व्या।ख्याैनों तथा ड्राइंग और पेंटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया।

अभियान के उपलक्ष्य में 100 से ज्याअदा स्थाानों पर औपचारिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। उत्तिर प्रदेश में इसे गंगा हरितिमा अभियान के साथ जोड़ा गया। इस दौरान मुख्यद रूप से कांजी, शीशम,फार्मेस, जामुन, अर्जुन, गुड़हल, सिरस, चितवन, आम, नीम, सेमल, जंगल जलेबी, गुलमोहर, कदम, सागवान, साल, माहोगनी, बड़, बांस, करोंदा, अश्व गंधा, करी पत्ता , जटरोफा, बेहेदा, धतुरा और सर्पगंधा जैसे पेड़ों के पौधे लगाए गए।

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के बारे में :-

# राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) राष्ट्रीय गंगा नदी घाटी प्राधिकरण (एनजीआरबीए) का क्रियान्वयन स्कंध है।

# यह सोसाइटी पंजीकरण अधिनियमन, 1860 के अंतर्गत पर्यावरण और वन मंत्रालय जिसे 12 अगस्त 2011 को एक सोसाइटी के रुप में पंजीकृत किया गया है।

# भारत सरकार कार्य आबंटन नियम 1961 में 360 संशोधन के अनुसार (एनजीआरबीए) और (एनएमसीजी) दोनों जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय को आबंटित किया गया है।

# भारत सरकार के जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय के सचिव, एनएमसीजी परिषद के अध्यक्ष हैं।

Provide Comments :


Advertisement :