Forgot password?    Sign UP
ओडिशा सरकार ने ‘ग्रीन महानदी मिशन’ आरंभ किया

ओडिशा सरकार ने ‘ग्रीन महानदी मिशन’ आरंभ किया





2018-07-26 : हाल ही में, ओडिशा सरकार ने 24 जुलाई 2018 को ‘ग्रीन महानदी मिशन’ लॉन्च किया। मुख्यमंत्री ने पश्चिमी ओडिशा स्थित संबलपुर जिले के दौरे के दौरान महानदी के किनारे पौधारोपण करके इस मिशन की शुरुआत की। इस अवसर पर संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रदेश के लोगों से मानसून के दौरान अधिक से अधिक वृक्षारोपण का आग्रह किया। बता दे की ग्रीन महानदी मिशन वृक्षारोपण अभियान है जिसके तहत महानदी के किनारे लगभग 2 करोड़ पौधारोपण किये जाने हेतु लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य महानदी के किनारे हो रहे मृदा अपरदन को रोकना तथा भूमिगत जल भंडार में वृद्धि करना है। इस मिशन का उद्देश्य महानदी के अस्तित्व को बनाये रखना तथा उसकी जैव विविधता को संरक्षित करना भी है।

वर्ष भर तक चलने वाले इस अभियान में संबलपुर , बुर्ला, हीराकुद समेत रेंगाली से लेकर देवगांव तक करोड़ों पौधे लगाए जायेंगे। महानदी तट में भी पौधरोपण करने समेत इन पौधों की सुरक्षा के लिए कर्मचारी नियुक्त किया जाएगा। इसी के तहत अब पौधरोपण के बाद पौधों के चारों तरफ ट्री गार्ड लगाया जाएगा जिसमें बीजू युवा वाहिनी सहयोग करेगी। इस मिशन का उद्देश्य महानदी की सुरक्षा व इसे पुनर्जीवित करने और हरा भरा बनाना है। इस अवसर पर सैकड़ों महिला-पुरुष समेत युवाओं ने मानव श्रृंखला बनाकर राज्य की जीवनधारा की सुरक्षा व स्वच्छ बनाने के साथ-साथ शहर को हराभरा बनाने के लिए निरंतर पौधरोपण करने का संकल्प लिया।

Provide Comments :




Related Posts :