Forgot password?    Sign UP
एमर्सन मनांगाग्वा ने ज़िम्बाब्वे का राष्ट्रपति चुनाव जीता

एमर्सन मनांगाग्वा ने ज़िम्बाब्वे का राष्ट्रपति चुनाव जीता





2018-08-03 : हाल ही में, ज़िम्बाब्वे के राष्ट्र्पति चुनावों में एमर्सन मनांगाग्वा ने जीत दर्ज की है। वे एक बार फिर ज़िम्बाब्वे के राष्ट्रपति बनेंगे। ज़िम्बाब्वे के चुनाव आयोग की प्रमुख जस्टिस प्रिसिला चिगुम्बा ने उनकी जीत की घोषणा की। चुनाव आयोग प्रमुख ने 10 प्रांतों के परिणाम जारी करते हुए बताया कि मनांगाग्वा को 50.8% वोट मिले हैं जबकि विपक्षी नेता नेलसन चमीसा को 44.3% वोट मिले हैं। दूसरी ओर विपक्षी पार्टी, मूवमेंट फ़ॉर डेमोक्रेटिक चेंज (एमडीसी) गठबंधन के चेयरमैन मोर्गन कोमिचि ने इन नतीजों को खारिज किया है और इन्हें फ़र्ज़ी बताया है।

गौरतलब है कि नवंबर 2017 में 94 वर्षीय तत्कालीन राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के इस्तीफ़ा देने के बाद ज़िम्बाब्वे में पहली बार चुनाव हुए हैं। विदित हो कि जिम्बाब्वे में सत्तारूढ़ ज़िम्बाब्वे अफ्रीकन नेशनल यूनियन-पैट्रियॉटिक फ्रंट (जेएएनयू-पीएफ) ने राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव में पहले ही सामान्य बहुमत हासिल कर लिया था। पार्टी को ग्रामीण इलाकों में बड़ी जीत हासिल हुई है जिसके बाद राष्ट्रपति एमर्सन मनांग्गवा का फिर सरकार बनाना लगभग तय हो गया था।

एमर्सन मनांगाग्वा के बारे में :-

# एमर्सन मनांगाग्वा का जन्म 15 सितंबर 1942 को हुआ था। वे 24 नवम्बर 2017 को ज़िम्बाब्वे के राष्ट्रपति बने थे।

# वे ज़िम्बाब्वे के तीसरे राष्ट्रपति हैं। इससे पूर्व वे ज़िम्बाब्वे में विभिन्न कैबिनेट पदों पर आसीन रहे हैं।

# मनांगाग्वा पूर्व राष्ट्रपति मुगाबे के कार्यकाल के दौरान न्याय मंत्री, रक्षा मंत्री, उपराष्ट्रपति जैसे महत्वपूर्ण पदों पर रहे।

# उन्हें जिम्बाब्वे में लोगों के आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए आवाज़ उठाने हेतु भी जाना जाता है।

Provide Comments :




Related Posts :