Forgot password?    Sign UP
Apple बनी ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा छूने वाली दुनिया की पहली कंपनी

Apple बनी ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा छूने वाली दुनिया की पहली कंपनी





2018-08-03 : हाल ही में, आईफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल 02 अगस्त 2018 को दुनिया की पहली एक ट्रिलियन डॉलर (लगभग साढ़े 68 लाख करोड़ रुपये) की कंपनी बन गई। कंपनी के कारोबार में आए विस्तार के चलते एप्पल के शेयरों की मांग में भी उछाल आया है। दुनियाभर में अबतक के इतिहास में कोई भी कंपनी इस करिश्माई आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई। दरअसल अप्रैल-जून तिमाही के दौरान कंपनी को 11.52 अरब डॉलर की जोरदार कमाई हुई हैं। इस वजह से कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिली।

एप्पल, दूसरी बड़ी कंपनी जैसे अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और फ़ेसबुक को पछाड़ते हुए पहली कंपनी बनी है जिसने ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा छुआ है। अमेजन का मार्केट कैप (डॉलर) 879 अरब और अल्फाबेट मार्केट कैप (डॉलर) 842 अरब है। वर्ष 2006 में कंपनी की बिक्री 20 अरब डॉलर थी और फ़ायदा 2 अरब डॉलर था। वर्ष 2017 में 229 अरब डॉलर की सेल और तकरीबन 48 अरब डॉलर का फ़ायदा कंपनी ने दर्ज किया। वर्ष 2007 में आई-फ़ोन बाज़ार में आया था और उसके बाद से कंपनी के शेयरों में 1,100 फ़ीसदी का उछाल आया है।

ऐप्पल के बारे में :-

# ऐप्पल इंक॰ एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर उत्पादों का डिजाइन और विनिर्माण करता है। ऐप्पल मैकिन्टौश, आईपॉड और आईफ़ोन जैसे हार्डवेयर उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है।

# एप्पल की शुरुआत वर्ष 1976 में इसके सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स ने की थी।

# शुरुआत में इसे मैक कंप्यूटर्स के लिए जाना जाता था।

# वर्ष 2011 में स्टीव जॉब्स की निधन के बाद कंपनी के मुखिया टिम कुक हैं।

# मई 2013 तक, एप्पल चौदह देशों में 408 रिटेल स्टोर के साथ-साथ ऑनलाइन एप्पल स्टोर और आईट्यून्स स्टोर भी चलाता है, जो की दुनिया का सबसे बड़ा संगीत बाज़ार है।

Provide Comments :





Related Posts :