Forgot password?    Sign UP
अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाया गया

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाया गया





2018-08-13 : हाल ही में, पूरे विश्व में 12 अगस्त 2018 को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया। इस वर्ष का विषय “युवाओं के लिए सुरक्षित स्थान” (Safe Spaces for Youth) हैं। इस वर्ष, इस दिन को संघर्षों को रोकने और परिवर्तनों को लाने और साथ ही सामाजिक न्याय और स्थायी शांति में युवा लोगों के योगदान के उद्देश्य से मनाया जा रहा है। पाठकों को बता दे की भारत में प्रतिवर्ष 12 जनवरी को ‘राष्ट्रीय युवा दिवस‘ मनाया जाता है। आज विश्वभर में अधिकतर युवा सुख-सुविधा को देखते हुए अपनी देश की जमीन को छोड़कर दूसरी जगह जा रहे हैं, जिससे राष्ट्र निर्माण में दिक्कतें आ रही हैं।

युवा किसी भी राष्ट्र की शक्ति होते हैं। ऐसे में अगर युवाओं का भारी संख्या में प्रवासन होता है तो इससे न केवल उस राष्ट्र की अक्षमता प्रदर्शित होती है, जो अपने नौजवानों को प्रयाप्त साधन नहीं दे सकता बल्कि इससे देश की विकास का सशक्त आधार भी समाप्त हो जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का उद्देश्य गरीबी उन्मूलन एवं सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए युवा लोगों की अग्रणी भूमिका सुनिश्चित करना है। सामाजिक आर्थिक विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विकास और व्यक्तिगत पसंद की अहम भूमिका को नाकारा नहीं जा सकता। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का मतलब है कि सरकार युवाओं के मुद्दों और उनकी बातों पर ध्यान आकर्षित करे।

Provide Comments :




Related Posts :