Forgot password?    Sign UP
चौथा बिम्सटेक (BIMSTEC) सम्मेलन नेपाल में आरंभ हुआ

चौथा बिम्सटेक (BIMSTEC) सम्मेलन नेपाल में आरंभ हुआ


Advertisement :

2018-08-30 : हाल ही में, नेपाल स्थित काठमांडू में 30 अगस्त 2018 को चौथा बिम्सटेक सम्मेलन आरंभ हुआ। दो दिवसीय यह सम्मेलन 30-31 अगस्त 2018 को आयोजित किया जायेगा जिसमें आतंकवाद, स्थानीय संपर्क एवं व्यापारिक रिश्ते बढ़ाने के लिए बातचीत की जाएगी। बता दे की बिम्सटेक (BIMSTEC) का पूरा नाम बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग उपक्रम (Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation) है। बंगाल की खाड़ी से तटवर्ती या समीपी देशों का एक अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग संगठन है। इसके सदस्य देशों में बांग्लादेश, भारत, बर्मा, श्रीलंका, थाईलैण्ड, भूटान और नेपाल शामिल हैं।

बिम्सटेक वरिष्ठ अधिकारियों की 19वीं बैठक के बारे में :-

# बिम्सटेक सदस्य राष्ट्रों की विदेश सचिव स्तर की 19वीं बैठक 29 अगस्त 2018 को आयोजित की गई। इस बैठक में सदस्य राष्ट्रों ने अब तक हासिल किये गये लक्ष्यों एवं मुद्दों पर चर्चा की।

# विदेश सचिवों की इस बैठक में सदस्य राष्ट्रों ने व्यापारिक रिश्तों को और अधिक सुदृढ़ करने के उपायों पर भी चर्चा की गई।

# सदस्य राष्ट्रों ने सीमा शुल्क सहयोग, कनेक्टिविटी, प्रौद्योगिकी, काउंटर आतंकवाद और अंतर्राष्ट्रीय अपराध, कृषि, गरीबी उन्मूलन और सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न तंत्रों की कई रिपोर्टों पर विचार-विमर्श किया।

# बैठक में सदस्यों के बीच ऊर्जा क्षेत्र में और सहयोग के लिए बिम्सटेक ग्रिड इंटरकनेक्शन की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) के लिए सिफारिश की गई।

Provide Comments :


Advertisement :