Forgot password?    Sign UP
विलियम डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमर ने जीता अर्थशास्त्र श्रेणी में नोबेल पुरस्कार

विलियम डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमर ने जीता अर्थशास्त्र श्रेणी में नोबेल पुरस्कार


Advertisement :

2018-10-08 : हाल ही में, नोबेल पुरस्कार समिति द्वारा अमेरिकी अर्थशास्त्री विलियम डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमर को संयुक्त रूप से वर्ष 2018 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है। मेडिसिन, फिजिक्स, केमेस्ट्री और शांति श्रेणी में नोबेल पुरस्कार की घोषणा के बाद अब अर्थशास्त्र में पुरस्कारों की घोषणा की गई है। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ इकोनॉमिक्स ने जलवायु परिवर्तन और आर्थिक विकास पर खोज के लिए इन्हें यह पुरस्कार देने का फैसला किया है।

दोनों अर्थशास्त्री, विलियम डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमर, मैक्रोइकनॉमिक्स (सूक्ष्म अर्थशास्त्र) से संबंध रखते हैं। उन्होंने प्रकृति और मार्केट इकनॉमी के बीच के संबंध को विस्तार देने वाले मॉडल बनाए हैं। साथ ही जलवायु परिवर्तन से होने वाले नुकसान को रोकने के तरीकों पर खोज की है।

दोनों अर्थशास्त्री अमेरिका के नागरिक हैं तथा विश्व प्रसिद्ध अर्थशास्त्री हैं। इन्हें ग्लोबल वार्मिंग और आर्थिक विकास के बीच के संबंध पर शोध के लिए यह सम्मान मिलेगा। इससे पहले मेडिसिन, फिजिक्स, केमेस्ट्री और शांति के क्षेत्र में दिए जाने वाले नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नाम की घोषणा हुई थी। येल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर नॉर्डहॉस पहले ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने अर्थव्यवस्था और मौसम के बीच होने वाले प्रभावों पर एक मॉडल तैयार किया। प्रो.रोमर न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस में पढ़ाते हैं। उन्होंने अपने शोध में दर्शाया कि आखिर कैसे आर्थिक शक्तियां कंपनियों को नए आइडिया और तकनीके तैयार करने के लिए प्रेरित करती हैं।

Provide Comments :


Advertisement :