Forgot password?    Sign UP
86वां वायु सेना दिवस मनाया

86वां वायु सेना दिवस मनाया





2018-10-08 : हाल ही में, भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने 08 अक्टूबर 2018 को नई दिल्ली में 86वां वायु सेना दिवस मनाया। एयर शो के दौरान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर लगातार तीसरे साल परेड देखने के लिए पहुंचे। वायुसेना ने उन्हें ग्रुप कैप्टन रैंक दी है। सचिन तेंदुलकर को वर्ष 2010 में ग्रुप कैप्टन की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया था और वह बिना किसी विमानन पृष्ठभूमि से सम्मान पाने वाले पहले व्यक्ति थे। बता दे की भारतीय वायुसेना की स्थापना 08 अक्टूबर 1932 को हुई थी। इसी मौके को याद करते हुए हर साल इस दिन को भारतीय वायु सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। वायु सेना दिवस को आधिकारिक तौर पर सर्वप्रथम 08 अक्टूबर 1932 को भारतीय साम्राज्य की सहायक वायु सेना के रूप में मनाया गया था।

इस अवसर पर गाज़ियाबाद स्थित हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। परेड के दौरान आकाशगंगा टीम के पैरा जंपर्स ने एयरबेस पर 8000 फीट की ऊंचाई से नीचे छलांग लगाई वहीं, एयरफोर्स के जवानों ने बाद में कई हैरान करने वाले करतब भी दिखाए। हिंडन एयरबेस पर हुई परेड में 44 अधिकारियों और 258 जवानों बेहतरीन प्रदर्शन किया। वायुसेना के 86वें स्थापना दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय वायुसेना के कार्यों की सराहना करते हुए बधाई दी। समारोह में वायुसेना, थल सेना और जल सेना के प्रमुख बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर डकोटा मालवाहक विमान ने भी उड़ान भरी।

भारतीय वायु सेना में लगभग 1,70,000 कर्मियों की ताकत है और 1,400 से अधिक विमान हैं और इसे दुनिया के अग्रणी वायु सेना में से एक माना जाता है। भारतीय क्षेत्रों को सभी जोखिमों से बचाना और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान प्रभावित क्षेत्रों में सहायता प्रदान करना इसकी जिम्मेदारी है।

Provide Comments :




Related Posts :