Forgot password?    Sign UP
ओडिशा सरकार ने ‘निर्माण कुसुम’ योजना की शुरुआत की

ओडिशा सरकार ने ‘निर्माण कुसुम’ योजना की शुरुआत की


Advertisement :

2018-10-09 : हाल ही में, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 06 अक्टूबर 2018 को “निर्माण कुसुम योजना” की शुरुआत की। इस योजना के तहत निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के बच्चों को तकनीकी शिक्षा दिलाने के लिए वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाएगी। इस योजना के तहत निर्माण मजदूरों का अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने का सपना पूरा होगा। मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम में निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड की ओर से सरकारी संस्थानों में आईटीआई और डिप्लोमा कर रहे निर्माण श्रमिकों के 500 से भी अधिक छात्रों को आर्थिक सहायता दी।

योजना से संबंधित अन्य बातें इस प्रकार है....

# इस योजना के तहत सरकार आईटीआई छात्र को 23,600 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता तथा डिप्लोमा छात्र को 26,300 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी।

# इस योजना के द्वारा 1878 छात्रों को लाभ होगा। इस प्रोजेक्ट के लिए 1।09 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जाएगी।

# सरकार ने बालिकाओं के लिए इस प्रोत्साहन राशि में 20 फीसदी वृद्धि करने का निर्णय लिया है। बालिकाओं को वित्तीय सहायता 6वीं कक्षा से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक दी जाएगी।

# सरकार ने इसके अतिरिक्त कामगार की मृत्यु पर मिलने वाली 1 लाख की राशी को बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया है। इसी तरह दुर्घटना की स्थिति में वित्तीय लाभ को 2 लाख से बढ़ाकर 4 लाख रुपये कर दिया गया है।

Provide Comments :


Advertisement :