Forgot password?    Sign UP
संजय मिश्रा को प्रवर्तन निदेशालय का निदेशक नियुक्त किया गया

संजय मिश्रा को प्रवर्तन निदेशालय का निदेशक नियुक्त किया गया





2018-10-29 : हाल ही में, केंद्र सरकार ने संजय कुमार मिश्रा को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अंतरिम निदेशक का पदभार दिया है। वे अगले तीन महीने के लिए इस पद पर रहेंगे, तब तक नए निदेशक की नियुक्ति हो जाएगी। वे भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारी हैं। प्रवर्तन निदेशालय के वर्तमान प्रमुख करनाल सिंह सेवानिवृत हो रहे हैं। उनकी जगह संजय मिश्रा को जिम्मेदारी दी गयी है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने अपने आदेश में कहा, ‘ईडी के निदेशक पद के लिए मिश्रा को तीन महीने अतिरिक्त प्रभार या फिर अगले नियमित निदेशक की नियुक्ति तक इस पद पर बने रहेंगे। इसके अतिरिक्त संजय मिश्रा को वित्तीय जांच एजेंसी का प्रिंसिपल स्पेशल डायरेक्टर भी नियुक्त किया है।

प्रवर्तन निदेशालय के बारे में :-

# प्रवर्तन निदेशालय, मुख्यालय, नई दिल्ली में वर्ष 1956 में स्थापित किया गया था।

# यह विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम, 1999 (फेमा) और धन आशोधन अधिनियम के तहत कुछ प्रावधानों को लागू करने के लिए उत्तरदायी है।

# पीएमएल के तहत मामलों की जांच और मुकदमे से संबंधित कार्य प्रवर्तन निदेशालय को सौंपे गए हैं।

# यह निदेशालय, परिचालन उद्देश्यों के लिए राजस्व विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन है; फेमा के नीतिगत पहलू, इसके विधायन तथा संशोधन के आर्थिक कार्य विभाग के दायरे में हैं।

# हालांकि, पीएमएल अधिनियम से संबंधित नीतिगत मुद्दे, राजस्व विभाग की जिम्मेदारी है।

# निदेशालय में 10 जोनल अधिकारी हैं जिनमें से प्रत्येक का अध्यक्ष एक उप निदेशक तथा 11 उप जोनल अधिकारी हैं जिनमें से प्रत्येक का एक सहायक निदेशक है।

Provide Comments :




Related Posts :