Forgot password?    Sign UP
शक्तिकांत दास RBI के नए गवर्नर नियुक्त किये गये

शक्तिकांत दास RBI के नए गवर्नर नियुक्त किये गये





2018-12-12 : हाल ही में, शक्तिकांत दास ने 11 दिसम्बर 2018 को भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के 25वें गवर्नर के रूप में पदभार ग्रहण किया। उनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। उन्हें उर्जित पटेल के स्थान पर नियुक्त किया गया गया है। इससे पहले उर्जित पटेल ने निजी कारणों से भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर के पद से इस्तीफ़ा दिया था। वे भारतीय रिज़र्व बैंक के 24वें गवर्नर थे। विदित हो कि केंद्र सरकार और आरबीआई के बीच पिछले काफी समय से विवाद चल रहा था। आरबीआई के गवर्नर के रूप में उनका कार्यकाल 4 सितम्बर 2016 से 10 दिसम्बर 2018 के बीच रहा। उर्जित पटेल के इस्तीफे की बात पहले भी सामने आई थी तब सरकार ने बयान जारी कर कहा कि रिजर्व बैंक की स्वायत्तता रिजर्व बैंक के एक्ट के तहत जरूरी है। उर्जित पटेल ने कहा है कि उन्होंने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है।

शक्तिकांत दास के बारे में और अधिक जानकारी इस प्रकार है...

# शक्तिकांत दास का जन्म 26 फरवरी 1957 को हुआ था। वे दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नात्कोत्तर हैं।

# शक्तिकांत दास को वित्त मंत्रालय में पहली बार वर्ष 2008 में संयुक्त सचिव के तौर नियुक्त किया गया, जब पी. चिदंबरम वित्त मंत्री थे।

# इसके बाद संप्रग सरकार में जब प्रणब मुखर्जी ने वित्त मंत्री का कार्यभार संभाला तब भी वे इसी मंत्रालय में रहे और पहले संयुक्त सचिव के तौर पर और फिर अतिरिक्त सचिव के रूप में लगातार पांच साल वे बजट बनाने की टीम का हिस्सा रहे।

# शक्तिकांत दास आर्थिक मामले विभाग के पूर्व सचिव हैं। वे मई 2017 में आर्थिक मामले सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। वे 1980 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अफसर हैं।

Provide Comments :





Related Posts :