Forgot password?    Sign UP
चंद्रशेखर राव बने लगातार दूसरी बार तेलंगाना के मुख्यमंत्री

चंद्रशेखर राव बने लगातार दूसरी बार तेलंगाना के मुख्यमंत्री





2018-12-13 : हाल ही में, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के प्रमुख के। चंद्रशेखर राव (केसीआर) ने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में 13 दिसंबर 2018 को शपथ ग्रहण की। केसीआर का यह लगातार दूसरा कार्यकाल होगा। केसीआर के नाम से लोगों में लोकप्रिय चंद्रशेखर राव ने राजभवन में दोपहर बाद 1:30 बजे आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। राज्यपाल ई.एस.एल नरसिम्हन उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। टीआरएस के नवनिर्वाचित विधायकों ने टीआरएस मुख्यालय तेलंगाना भवन में एक बैठक में केसीआर को अपना नेता चुना था। गौरतलब है कि तेलंगाना में सात दिसंबर को हुए चुनाव में 119 सदस्यीय विधानसभा में टीआरएस को 88 सीटें हासिल हुई हैं।

केसीआर के बारे में :-

# कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव संक्षेप में केसीआर का जन्म 17 फरवरी, 1954 को हुआ। वे तेलंगाना के वर्तमान मुख्यमंत्री, तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख, तथा अलग तेलंगाना राष्ट्र आंदोलन के प्रमुख कार्यकर्ता हैं।

# वे तेलंगाना के मेदक जिले के गजवेल विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। बतौर मुख्यमंत्री पिछले कार्यकाल में उन्होने 02 जून 2014 को तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

# इससे पूर्व वे सिद्धिपेट से विधायक तथा महबूबनगर और करीमनगर से सांसद रह चुके हैं। वे केंद्र में श्रम और नियोजन मंत्री रह चुके हैं।

# तेलंगाना राष्ट्र समिति के गठन से पहले वे तेलुगु देशम पार्टी के सदस्य थे। उन्होंने अलग तेलंगाना राज्य के निर्माण की मांग करते हुए तेलगू देशम पार्टी छोड़ी थी।

# वह 16वीं लोकसभा चुनावों में भी लोकसभा के लिए चुने गए थे लेकिन उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया और तेलंगाना के मुख्यमंत्री बने।

# 6 सितंबर 2018 को, उन्होंने राज्य में टीआरएस सरकार को भंग कर दिया और मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया था।

Provide Comments :





Related Posts :