Forgot password?    Sign UP
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ‘चेंजिंग इंडिया’ का विमोचन हुआ

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ‘चेंजिंग इंडिया’ का विमोचन हुआ





2018-12-19 : हाल ही में, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ‘चेंजिंग इंडिया’ का 18 दिसंबर 2018 को दिल्ली में विमोचन किया गया। यह पुस्तक भारत के आर्थिक और राजनीतिक पहलुओं पर प्रकाश डालती है। “चेंजिंग इंडिया” शीर्षक के साथ प्रकाशित पांच खंड की अपनी पुस्तक के विमोचन समारोह में उन्होंने कहा कि मेरे प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान हुए कामों और भारत की प्रगति के बारे में इस पुस्तक में विस्तार से बताया गया है जिसके बारे में सरकार बात नहीं करती है।

चेंजिंग इंडिया पुस्तक के बारे में :-

# पांच खंडों में प्रकाशित “चेंजिंग इंडिया” में मनमोहन सिंह ने 10 साल प्रधानमंत्री रहने के दौरान के किए गए कामों और एक अर्थशास्त्री के रूप में अर्थव्यवस्था का आकलन किया है।

# विमोचन के दौरान उन्होंने कहा कि लोग कहते हैं कि मैं खामोश प्रधानमंत्री था लेकिन मेरी किताब के पांचों भाग में सारी बात लिखी हुई है। वे लोग प्रधानमंत्री रहने के दौरान मेरी उपलब्धियों को नहीं बताना चाहते, लेकिन मेरी किताब इस बात को बेहतर तरीके से बताएगी।

# ‘चेंजिंग इंडिया’ में मनमोहन सिंह के जीवन पर भी प्रकाश डाला गया है। पुस्तक में उनके बचपन, शिक्षा, अर्थशास्त्री के रूप में जीवन तथा बतौर प्रधानमंत्री उनके जीवन सफ़र को दर्शाया गया है।

# चेंजिंग इंडिया के माध्यम से मनमोहन सिंह ने भारत के आर्थिक, सामाजिक एवं राजनीतिक मुद्दों पर विस्तार से लिखा है।

# ‘चेंजिंग इंडिया’ के पहले भाग का शीर्षक है – भारत के निर्यात रुझान और आत्मनिर्भर विकास के लिए संभावनाएं (Indias Export Trends and the Prospects for Self-Sustained Growth)।

Provide Comments :




Related Posts :