Forgot password?    Sign UP
जापान ने  IWC से अलग होने का फैसला किया

जापान ने IWC से अलग होने का फैसला किया





2018-12-27 : हाल ही में, जापान ने 26 दिसंबर 2018 को कहा कि वह इंटरनेशनल व्हेलिंग कमीशन (आईडब्ल्यूसी) से हट रहा है और अगले साल (वर्ष 2019) से व्हेल पकड़ने का व्यावसायिक काम फिर शुरू करेगा। इस घोषणा की संभावना पहले से ही व्यक्त की जा रही थी। जापान इस साल की शुरूआत में व्यावसायिक व्हेलिंग फिर शुरू करने की अनुमति देने के लिए आईडब्ल्यूसी को मना नहीं पाया था जिसके बाद उसने यह कदम उठाया। जापानी सरकार के एक शीर्ष प्रवक्ता ने कहा की हमने अगले साल जुलाई में व्यावसायिक व्हेलिंग फिर शुरू करने के लिए आईडब्ल्यूसी से हटने का फैसला किया है।

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने जापान से व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए व्हेगल का शिकार शुरू करने की योजना पर एक बार फिर विचार करने का आग्रह किया था। आस्ट्रेलिया आईडब्ल्यूसी में बने रहने के लिए प्रतिबद्ध है और व्हेवल के संरक्षण और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार अंतराष्ट्रीय संगठन की अहम भूमिका को स्वीकार करता है।

इंटरनेशनल व्हेलिंग कमीशन (आईडब्ल्यूसी) के बारे में :-

# आईडब्ल्यूसी द्वारा वर्ष 1986 में व्हेकल की कुछ प्रजातियों को लगभग विलुप्त होने के बाद वाणिज्यिक व्हेलिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। जापान वर्ष 1951 से आईडब्यू प सी का एक सदस्य है।

# व्हेल का मांस खाना जापान की संस्कृति का हिस्सा है। व्हेलिंग नियमन के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन पर 02 दिसंबर 1946 को वॉशिंगटन डीसी में हस्ताक्षर किए गए थे।

# सम्मेलन का उद्देश्य नियमों की स्थापना करने के लिए आईडब्ल्यूसी की क्षमता को स्थापित करना था। इस पर 2 दिसंबर, 1946 को वाशिंगटन, डीसी में 15 देशों ने हस्ताक्षर किए और 10 नवंबर 1948 से यह प्रभावी हो गया था।

# समझौते के उद्देश्यों में अत्यधिक शिकार से सभी व्हेल प्रजातियों का संरक्षण करना, व्हेल मछली पालन के लिए अंतरराष्ट्रीय नियमन की एक प्रणाली की स्थापना करना है, जिससे व्हेल भंडारणों का उचित संरक्षण और विकास सुनिश्चित हो सके और व्हेल भंडारणों द्वारा भविष्य की पीढ़ियों, महान प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा का प्रतिनिधत्व करना शामिल है।

# इंटरनेशनल व्हेलिंग कमीशन इन लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए प्राथमिक साधन है जिसकी स्थापना सम्मेलन के अनुसार की गयी थी।

Provide Comments :





Related Posts :