Forgot password?    Sign UP
ICC का 105वां सदस्य बना USA क्रिकेट

ICC का 105वां सदस्य बना USA क्रिकेट





2019-01-09 : हाल ही में, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 08 जनवरी 2018 को घोषणा की कि अमेरिकी क्रिकेट संघ (यूएसए क्रिकेट) इसका 105वां सदस्य होगा। आईसीसी ने इस बारे में मीडिया बयान जारी करते हुए बताया है कि यूएसए की आईसीसी का सदस्य बनने की अर्जी स्वीकार कर ली गई है जो यूएसए ने पिछले साल भेजी थी। यूएसए क्रिकेट का 93वें असोसिएट सदस्य बनने के आवेदन को आईसीसी सदस्यों ने सदस्यता समिति की सिफारिशों के बाद मंजूर कर लिया गया। अमेरिका क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन पराग मराठे ने कहा की अमेरिका क्रिकेट का गठन देश में क्रिकेट समुदाय को एक साथ लाना, खेल का विकास करना था। आईसीसी द्वारा हमें उसके सदस्यों की सूची में शामिल करना हमारे सफर की ओर उठाया गया बड़ा कदम है।

आईसीसी के सदस्य के तौर पर यूएसए क्रिकेट अब आईसीसी की विकास फंड नीति के अंतर्गत कोष प्राप्त करने के लिये योग्य होगा और वह अमेरिका में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट देने की स्वीकृति दे सकता है। आईसीसी की सदस्य समिति की पिछले बैठक में अमेरिका को सदस्य बनाने की सिफारश की गई थी जिसे तत्काल प्रभाव से मान लिया गया है। आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य पहले से हैं। इस तरह अमेरिका आईसीसी का 105वां सदस्य बन गया है। अमेरिका क्रिकेट संघ की सदस्यता 2017 जून के महीने में रद्द कर दी गई थी लेकिन फिर से अब अमेरिका को आईसीसी सुविधाओं का फायदा मिलेगा।

ICC के बारे में :-

# अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व भर में क्रिकेट की प्रतियोगिताओं की नियंत्रक तथा नियामक संस्था है।

# प्रतियोगिताओं तथा स्पर्धाओं के आयोजन के अलावा यह प्रतिवर्ष क्रिकेट में अपने क्षेत्र के सफलतम खिलाड़ियों तथा टीमों को पुरस्कार देती है, खिलाड़ियों तथा टीमों का प्रदर्शन क्रम (रैंकिंग) निकालती है।

# यह हर जगह अंतर्राष्ट्रीय मैच में अम्पायर नियुक्त करती हैं।

# आईसीसी संगठन और क्रिकेट के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट, खासकर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के शासन के लिए जिम्मेदार है।

# इस संस्था को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का नाम वर्ष 1989 में प्रदान किया गया था।

Provide Comments :




Related Posts :