Forgot password?    Sign UP
‘नाइटहुड’ की उपाधि से नवाजे गए एलिस्टर कुक

‘नाइटहुड’ की उपाधि से नवाजे गए एलिस्टर कुक





2019-02-27 : हाल ही में, 27 फरवरी 2019 को इंग्लिश क्रिकेट टीम के कप्तान व पूर्व ओपनर बल्लेबाज एलिएस्टर कुक को इंग्लैंड के सर्वोच्य सम्मान नाइटहुड की उपाधि से नवाजा गया। उन्हें ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने बकिंघम पैलेस में आयोजित एक समारोह में इस उपाधि से नवाजा। बता दे की 12 वर्ष के बाद किसी इंग्लिश क्रिकेटर को इस सम्मान से सम्मानित किया गया। इससे पहले आखिरी बार किसी क्रिकेटर यानी वर्ष 2007 में इयान बॉथम को इस उपाधि से नवाजा गया था। साथ ही यह भी ध्यान दे की कुक के पहले इंग्लैंड के दस क्रिकेटर इस सम्मान को हासिल कर चुके हैं।

एलिएस्टर कुक ने इस सम्मान को पाने पर अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि वो इस सम्मान को हासिल करते वक्त काफी नर्वस थे। ये अपने-आप में काफी अजीब है कि जब आपको कहा जाता है कि आपको घुटनों के बल बैठना है, तो आप बहुत ही नर्वस हो जाते हैं। मैंने हजारों दर्शकों के सामने क्रिकेट खेला है लेकिन जब लेकिन जब आपको चलकर घुटनों के बल पर बैठना होता है तो ये नर्वस कर देता है। कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था लेकिन वो काउंटी क्रिकेट में खेलते नजर आएंगे। पिछले वर्ष ही एसेक्स के लिए उन्होंने तीन वर्ष का अनुबंध साइन किया था। कुक को इस सम्मान के मिलने के बाद उनके काउंटी क्लब टीम के सीइओ ने कहा कि इस क्लब से जुड़े हर व्यक्ति को कुक पर काफी गर्व है।

आपको बात दें कि 34 वर्ष के एलिएस्टर कुक ने पिछले वर्ष यानी वर्ष 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उन्होंने ओवल मैदान पर पिछले वर्ष भारत के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर का आखिरी मैच खेला था। उन्होंने अपने आखिरी टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ शतक लगाया था। कुक ने 21 वर्ष की उम्र में भारत के खिलाफ ही वर्ष 2006 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था।

Provide Comments :




Related Posts :