Forgot password?    Sign UP
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 44 महिलाओं और संस्थानों को नारी शक्ति पुरस्कार 2018 प्रदान किये

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 44 महिलाओं और संस्थानों को नारी शक्ति पुरस्कार 2018 प्रदान किये





2019-03-10 : हाल ही में, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 08 मार्च 2019 को महिला सशक्तीकरण में विशेष योगदान करने के लिए 44 महिलाओं और संस्थानों को नारी शक्ति पुरस्कार 2018 प्रदान किये। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में देश में महिलाओं का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘नारी शक्ति पुरस्कार 2018’ प्रदान किये गये। बता दे की यह पुरस्कार महिलाओं की उपलब्धियों को सम्मान देने के लिए महिलाओं और संस्थानों को दिया जाता है जिन्होंने महिला सशक्तीकरण और सामाजिक कल्याण में उल्लेखनीय योगदान किया हो। इस वर्ष इन पुरस्कारों के लिए लगभग एक हजार नामांकन में से 44 महिलाओं और संस्थानों का चयन किया गया है।

नारी शक्ति पुरस्कार के बारे में और अधिक :-

# नारी शक्ति पुरस्कार भारत का राष्ट्रीय सम्मान की एक श्रृंखला है, जो अपनी असाधारण उपलब्धि के लिए व्यक्तिगत महिलाओं को प्रदान किया जाता है।

# यह पुरस्कार महिलाओं और बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा छह श्रेणियों में दिया गया है।

# यह कठिन परिस्थितियों में एक महिला की हिम्मत की भावना को पहचानता है, जिसने अपने निजी या पेशेवर जीवन में साहस की भावना स्थापित की है।

# यह पुरस्कार महिलाओं के सशक्तिकरण और महिलाओं के मुद्दों को बढ़ाने में एक व्यक्ति के अग्रणी योगदान को भी पहचानता है।

# अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्वारा प्रत्येक वर्ष नई दिल्ली में 8 मार्च को पुरस्कार प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार में एक लाख रुपये और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।

# नारी शक्ति पुरस्कार की शुरूआत वर्ष 1999 में हुई थी।

Provide Comments :




Related Posts :