Forgot password?    Sign UP
कज़ाख़िस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव ने पद से दिया इस्तीफा

कज़ाख़िस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव ने पद से दिया इस्तीफा


Advertisement :

2019-03-20 : हाल ही में, कज़ाख़िस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव ने 19 मार्च 2019 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। ध्यान दे की वे पिछले 30 साल से देश की सत्ता में थे। राष्ट्र के नाम संबोधन में नूरसुल्तान नज़रबायेव ने कहा कि उन्होंने पद से इस्तीफा देने का निर्णय लिया है। यह पद अभी नूरसुल्तान नज़रबायेव के करीबी माने जाने वाले कासीम-जोमात तोकायेव के पास है। वे पूर्व प्रधानमंत्री हैं। नूरसुल्तान नज़रबायेव ने कहा कि उनके बचे कार्यकाल तक संसद के ऊपरी सदन के स्पीकर कासिम-जोमात तोकायेव कार्यवाहक राष्ट्रपति की भूमिका निभाएंगे।

नूरसुल्तान नज़रबायेव के बारे में और अधिक बातें इस प्रकार है.....

# नूरसुल्तान नज़रबायेव का जन्म 06 जुलाई 1940 को हुआ था।

# सोवियत संघ ने साल 1991 में कज़ाख़िस्तान छोड़ा था और नूरसुल्तान नज़रबायेव तभी से इस एशियाई देश के राष्ट्रपति थे।

# कज़ाख़िस्तान में बहुत से लोग नूरसुल्तान नज़रबायेव को हीरो तरह देखते हैं लेकिन कई ऐसे भी हैं जो उन्हें अहंकारी तानाशाह मानते हैं।

# कज़ाख़िस्तान की राजधानी अस्ताना में नूरसुल्तान नज़रबायेव की तस्वीरें हर जगह दिख जाती हैं। इसे बड़े से बर्फ़ीले देश में हवाई अड्डों, सड़कों, स्कूल और चौक-चौराहों पर उनका नाम लिखा हुआ मिलता है।

# नूरसुल्तान नज़रबायेव मध्य एशिया के उन इकलौते नेताओं में से एक हैं जो 21वीं सदी में अमरीका पर शासन करने वाले तमाम अमरीकी राष्ट्रपतियों से एक से ज्यादा बार मिल चुके हैं।

# नूरसुल्तान नज़रबायेव कज़ाख़िस्तान के स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में उदय से पहले ही सत्ता में आ गए थे।

# वे साल 1980 से साल 1991 के बीच वे कज़ाक कम्यूनिस्ट पार्टी के ताक़तवर फ़र्स्ट सेक्रेटरी बन गए थे।

# साल 1991 में सोवियत संघ का पतन हुआ था और उन्होंने खुद को नए गणतंत्र के राष्ट्रपति पद के लिए इकलौते उम्मीदवार के तौर पर पेश किया। वे बड़े अंतर से चुनाव जीते।

Provide Comments :


Advertisement :