Forgot password?    Sign UP
रिलायंस ने ब्रिटेन की खिलौना कंपनी हैमलेज का अधिग्रहण किया

रिलायंस ने ब्रिटेन की खिलौना कंपनी हैमलेज का अधिग्रहण किया





2019-05-10 : हाल ही में, रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड के अधिग्रहण की घोषणा की है। रिलायंस ने लगभग 620 करोड़ रुपये में इस कंपनी की अधिग्रहण करेगी। रिलायंस ने हैमलेज के 100 फीसदी शेयर अधिग्रहण करने के लिए हांगकांग की लिस्टेड कंपनी सी बैनर इंटरनेशन के साथ समझौता किया है। भारत में रिलायंस के पास हैमलेज की मास्टर फ्रेंचाइज है और यह अभी 29 शहरों में 88 स्टोरों का परिचालन करती है। यह कंपनी भारत में सबसे बड़ी टॉय रिटेलर बनकर उभरी है बता दे की हैमलेज का चौथी बार मालिकाना हक बदल गई है। हैमलेज को इससे पहले चीन के सी डॉट बैनर इंटरनेशनल ने खरीदा था। उसने कंपनी को साल 2015 में दस करोड़ पाउंड में खरीदा था।

हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड के बारे में :-

# हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड की शुरुआत साल 1760 में लंदन से हुई थी। हैमलेज खिलौनों का मशहूर ग्लोबल ब्रांड है।

# हैमलेज के 18 देशों में 167 स्टोर हैं। हैमलेज यूके के बाहर कंपनी का जर्मनी, रूस, चीन, भारत, दक्षिण अफ्रीका, मध्य-पूर्व और कुछ अन्य क्षेत्रों में कारोबार है।

# हालांकि विश्व भर में 11 अरब डॉलर की टॉय इंडस्ट्रीज में अभी भी हैमलेज का प्रभुत्व है।

# हैमलेज को दिसंबर 2018 में 92 लाख पाउंड का घाटा हुआ था, जबकि यही कंपनी साल 2017 में 17 लाख पाउंड का मुनाफा कमाया था।

# हैमलेज अपने खिलौनों की बहुत ही अच्छी गुणवत्ता और विस्तृत रेंज के एक बेहतरीन मॉडल के साथ विस्तार करने में सफल रही है। इसके साथ ही वह बच्चों की पसंदीदा खिलौना कंपनी भी बनी हुई है। थिएटर और मनोरंजन के साथ-साथ कंपनी ने अपने रिटेल नेटवर्क का विस्तार किया है।

Provide Comments :





Related Posts :