Forgot password?    Sign UP
सामंत गोयल, खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) प्रमुख नियुक्त किये गये

सामंत गोयल, खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) प्रमुख नियुक्त किये गये





2019-06-26 : हाल ही में, केंद्र सरकार ने इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) और देश की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालेसिस विंग (रॉ) के नए प्रमुखों के नाम की घोषणा कर दी है। सरकार ने 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का प्रमुख नियुक्त किया है। इसके अतिरिक्त आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) का डॉयरेक्टर बनाया गया है। अरविंद कुमार को आईबी के पूर्व डायरेक्टर राजीव जैन की जगह नियुक्ति की गई है। नए रॉ चीफ सामंत गोयल, मौजूदा चीफ अनिल कुमार धस्माना की जगह लेंगे, जो ढाई साल की शानदार सेवा के बाद रिटायर हो रहे हैं। दोनों ही अधिकारी 30 जून से पद संभालेंगे।

सामंत गोयल के बारे में :-

# सामंत गोयल रॉ के चीफ के तौर पर नियुक्तस होने से पहले दूसरे देशों से जुड़ी इंटेलीजेंस से जुड़ी एजेंसी के संचालन को संभाल रहे थे।

# उनकी गिनती पर्दे के पीछे रणनीति बनाने वाले अधिकारियों में की जाती है। उन्होंने अपनी सेवा के शुरुआती 17 साल पंजाब पुलिस में काम किया।

# सामंत गोयल का जन्म 13 जून 1960 को हुआ था। गोयल का भर्ती 24 साल की उम्र में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लिए हो गया था।

# उन्होंने अपने अपने कैरियर की शुरुआत होशियारपुर जिले के गढ़शंकर में एएसपी के रुप में की।

# वे साल 2001 में केंद्र सरकार में आने के बाद लगातार आईबी और रॉ से जुड़े काम देख रहे हैं।

# सामंत गोयल को साल 1995 और साल 2000 में सराहनीय कार्यों के लिए पुलिस मेडल भी मिल चुका है। उन्होंने कॉमर्स और कानून में पंजाब विश्वविद्यालय से स्नातक किया है।

Provide Comments :





Related Posts :