Forgot password?    Sign UP
राहुल द्रविड़ बने नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख

राहुल द्रविड़ बने नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख


Advertisement :

2019-07-09 : हाल ही में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 08 जुलाई 2019 को पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (national cricket academy) का क्रिकेट प्रमुख नियुक्त किया हैं। राहुल द्रविड़ राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट संबंधित सभी गतिविधियां देखेंगे और खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और सपोर्ट स्टाफ को कोचिंग, मेंटरिंग, ट्रेनिंग देने का काम करेंगे। बीसीसीआई के अनुसार, राहुल द्रविड़ भारत की पुरुष और महिला टीमों के प्रशिक्षकों के साथ भी काम करेंगे और साथ ही इंडिया-ए और अंडर-19, अंडर-23 टीमों के प्रशिक्षकों के साथ भी काम करेंगे। राहुल द्रविड़ को एनसीए में आने के अनुमान काफी समय से लग रहे थे जिस पर अब बीसीसीआई ने मुहर लगा दी है।

राहुल द्रविड़ के बारे में :-

# राहुल द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी 1973 को हुआ था।

# वे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में अक्टूबर 2005 में नियुक्त किये गए थे और सितम्बर 2007 में उन्होंने अपने इस पद से इस्तीफा दे दिया था।

# उन्होंने 16 साल तक भारत का प्रतिनिधित्व करते रहने के बाद मार्च 2012 में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मैट से सन्यास ले लिया था।

# राहुल द्रविड़ को साल 2004 के उद्घाटन पुरस्कार समारोह में आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द ईयर और वर्ष के टेस्ट प्लेयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

# वे सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर के बाद तीसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दस हज़ार से अधिक रन बनाये हैं। वे पहले और एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने सभी 10 टेस्ट खेलने वाले राष्ट्र के विरुद्ध शतक बनाया है।

# वर्तमान में 182 से अधिक कैच के साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है। उन्होंने 18 अलग-अलग भागीदारों के साथ 75 बार शतकीय साझेदारी की है, यह एक विश्व रिकॉर्ड है।

Provide Comments :


Advertisement :