Forgot password?    Sign UP
Hyundai ने लॉन्च की भारत की पहली इलेक्ट्रिक SUV कार

Hyundai ने लॉन्च की भारत की पहली इलेक्ट्रिक SUV कार





2019-07-10 : हाल ही में, दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने 09 जुलाई 2019 को भारत की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना (Kona) को भारतीय बाजार में लांच कर दिया है। यह कंपनी की देश में और भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार है। ध्यान दे की Union Budget 2019 के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की बात कही है। इतना ही नहीं इलेक्ट्रिक कार की खरीदारी पर सस्ते लोन भी दिए जाएंगे। बहरहाल Hyundai कोना की शुरुआती कीमत 25.30 लाख रुपये है।

कार की खासीयत इस प्रकार है.......

# इस कार को दो तरह से चार्ज किया जा सकता है। एक ऑप्शन फास्ट चार्जिंग का है और दूसरा ट्रेडिशनल चार्जिंग है जिसके लिए आपको AC सोर्स का इस्तेमाल करना होगा। फास्ट चार्जिंग के जरिए इसे 1 घंटे में फुल चार्ज कर पाएंगे, जबकि एसी लेवल चार्जर से इसे लगभग 6 घंटे में फुल चार्ज कर सकेंगे।

# कोना एसयूवी एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक सफर तय करेगी। कोना 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक गाड़ी है।

# कोना एसयूवी में 39।2 किलोवाट की लिथियम ऑयल बैटरी दी गई है। कार पर तीन साल की अनलिमिटेड किमीट की वारंटी और बैटरी पर 8 साल या 1,60,000 किमी की वारंटी दी जा रही है।

# कंपनी ने के लिहाज से इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को दमदार सेफ्टी फीचर्स के साथ बाजार में लॉन्च किया है। कार में 6-एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट, गाइड लाइन्स के साथ रियर कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स है।

# यह कार भारत में चार कलर ऑप्शन्स के साथ उपलब्ध होगी। इनमें वाइट, सिल्वर, ब्लू और ब्लैक शामिल हैं।

# कंपनी ने दावा किया है यह कार सिर्फ 9.7 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ेगी।

# सामने से देखने में ट्रेडिशनल Hyundai कार जैसी ही लगती है, क्योंकि इसका ग्रिल कंपनी का सिग्नेचर है। हालांकि हेडलैंप्स और फ्रंट बंपर की वजह से ये कार एक अलग लुक देती है और मॉडर्न लगती है।

Provide Comments :





Related Posts :