Forgot password?    Sign UP
पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध समाप्त किये

पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध समाप्त किये


Advertisement :

2019-08-08 : हाल ही में, भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने और राज्य के पुनर्गठन के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार निलंबित करने की घोषणा की है। बता दे की पुलवामा हमले के बाद भारत पहले ही पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन चुका है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति इमरान खान ने पाकिस्तान की सुरक्षा समिति के साथ की गई बैठक में यह निर्णय लिया है। पाकिस्तान द्वारा यह घोषणा की गई कि वह भारत के साथ व्यापारिक रिश्तों को समाप्त करने के साथ-साथ मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों पर भी विचार किया जायेगा।

पाकिस्तान से होने वाला आयात इस प्रकार है......

भारत द्वारा पाकिस्तान से आयात की जाने वाली वस्तुओं में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, खनिज, चिकित्सा उपकरण, समुद्री सामन, प्लास्टिक उत्पाद, चीनी, लौह वस्तुएं, चाय कॉफ़ी, ताजे फल, सीमेंट, खनिज और अयस्क, तैयार चमड़ा, अकार्बनिक रसायन, कच्चा कपास, मसाले, ऊन, रबड़ उत्पाद, अल्कोहल पेय और तांबा आदि शामिल हैं।

इमरान खान की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में भारत के साथ राजनयिक रिश्ते सीमित करने और द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित करने का फ़ैसला किया गया। बैठक के निर्णय के अनुसार दिल्ली स्थित पाकिस्तानी दूतावास से पाकिस्तानी सरकार अपने राजदूत को जल्द बुला लेगी और इस्लामाबाद से भारतीय राजदूत को वापस जाने को कहा जायेगा। यह भी निर्णय लिया गया कि इस मामले को संयुक्त राष्ट्र और सुरक्षा परिषद में उठाया जायेगा।

इसके साथ ही इस मसले को संयुक्त राष्ट्र और सुरक्षा परिषद में उठाने का फ़ैसला किया गया है। यह भी निर्णय लिया गया कि पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को कश्मीरियों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के रूप में मनाया जाएगा जबकि भारत के स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को काला दिवस मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने मानवाधिकार उल्लंघन के संबंध में भारत के ख़िलाफ़ सभी कूटनीतिक चैनलों के इस्तेमाल के निर्देश दिए हैं।

Provide Comments :


Advertisement :