Forgot password?    Sign UP
निर्वाचन आयोग ने मतदाता विवरणों को सत्यापित और प्रमाणित करने हेतु EVP का शुभारंभ किया

निर्वाचन आयोग ने मतदाता विवरणों को सत्यापित और प्रमाणित करने हेतु EVP का शुभारंभ किया


Advertisement :

2019-09-02 : हाल ही में, निर्वाचन आयोग ने 01 सितंबर 2019 को पूरे देश में ‘इलेक्टीर वेरिफिकेशन प्रोग्राम’ (EVP) लॉन्च किया है। निर्वाचन आयोग ने मतदाता विवरणों को सत्यापित और प्रमाणित करने के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन का शुभारंभ किया है। इस कार्यक्रम को 32 सीईओ ने राज्योंे/केंद्र शासित प्रदेशों में, 700 डीईओ ने जिलों में और करीब 10 लाख मतदान केंद्रों में बीएलओ/ईआरओ ने देश में सभी स्त्रों पर शुरुआत की है। यह कार्यक्रम 01 सितंबर 2019 से 15 अक्टूएबर 2019 तक चलेगा। कार्यक्रम का मुख्यह उद्देश्य मतदाता सूची को बेहतर बनाना है, नागरिकों को बेहतर मतदात सेवाएं प्रदान करना है तथा आयोग तथा मतदाताओं के बीच संवाद को बेहतर बनाना है।

इस कार्यक्रम के तहत, मतदाता एनवीएसपी पोर्टल (nvsp.in) या मतदाता हेल्पै लाइन एप या साझा सेवा केंद्रों या निकट के किसी मतदान सुविधा केन्द्रत पर जाकर अपने विवरण को सत्यापित या प्रमाणित कर सकते हैं। सभी मतदाताओं को इस कार्यक्रम के तहत अपने पहचान पत्र के सत्यापन हेतु अपनी जानकारी चुनाव कार्यालय की वेबसाइट पर अपडेट करनी होगी। ईवीपी कार्यक्रम का लाभ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से लिया जा सकता है।

इलेक्टैर वेरिफिकेशन प्रोग्राम का महत्व इस प्रकार है.....

# इस कार्यक्रम के तहत मोबइल नंबर को साझा करने से मतदाताओं को ऑनलाइन आवेदन की स्थिति, ईपीआईसी की स्थिति, मतदान दिवस की घोषणाएं, मतदाता स्लिप इत्यादि से संबंधित जानकारी उनके पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर पर दी जाएगी।

# मतदाता सूची की क्रमसंख्या में बदलाव, मतदान केंद्र का ब्यौ रा बीएलओ/ईआरओ में बदलाव से संबंधित मतदान केंद्र की सभी जानकारी मतदाताओं के साथ साझा की जाएगी।

# इस कार्यक्रम की शुरुआत चुनाव आयोग ने अपने परिजनों के विवरणों का सत्यांपन और प्रमाणन करके की।

Provide Comments :


Advertisement :