Forgot password?    Sign UP
भारत-अमेरिका और जापान के बीच मालाबार सैन्य अभ्यास का शुभारंभ हुआ

भारत-अमेरिका और जापान के बीच मालाबार सैन्य अभ्यास का शुभारंभ हुआ





2019-09-26 : हाल ही में, भारत-अमेरिका और जापान के बीच होने वाले मालाबार सैन्य अभ्यास की शुरूआत 26 सितंबर 2019 को जापान के ससेबो शहर के समीप पश्चिमी प्रशांत महासागर में हो गई है। तीनों देशो की नौसेनाओं के बीच त्रिपक्षीय समुद्रीय अभ्यास मालाबार के 23वें संस्करण का आयोजन 26 सितंबर से 4 अक्टूबर 2019 तक जापान के तट के समीप किया जा रहा है। इस युद्धाभ्यास में तीनों ही देश अपनी सामरिक तथा सैन्य साझेदारी का संयुक्त प्रदर्शन भी करेंगे। इस त्रिपक्षीय नौसैनिक अभ्यास से आपसी सहयोग को मजबूती मिलेगी। यह युद्धाभ्यास पनडुब्बी नाशक युद्ध पर भी जोर देगा। यह अभ्यास विश्व की सबसे बड़ी ब्लू वाटर नेवी और दो बड़ी नौ-सेनाओं के बीच अपने आप में बड़ा युद्धाभ्यास है।

मालाबार युद्धाभ्यास के बारे में और अधिक जानकारी इस प्रकार है.......

# यह युद्धाभ्यास भारत-जापान-अमरीका नौसेना सहयोग को और मजबूती प्रदान करेगा तथा साझा मूल्यों एवं सिद्धांतों पर आधारित पारस्परिकता में वृद्धि करेगा।

# इस युद्धाभ्यास में सतह, उप-सतह तथा वायु क्षेत्रों में जटिल सामुद्रिक ऑपरेशन शामिल होंगे। इस अभ्यास में पनडुब्बी-रोधी युद्ध, विमान-रोधी और पनडुब्बी-रोधी फायरिंग, मैरीटाइम इन्टर्डिक्शन ऑपरेशन्स (एमआईओ) पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा।

# इस युद्धाभ्यास के दौरान विजिट बोर्ड सर्च एंड सीजर (वीबीएसएस) और समुद्र में सामरिक परिदृश्य आधारित अभ्यास पर भी ध्यान दिया जायेगा।

# इस अभ्यास में भारतीय नौसेना के पोत एवं लड़ाकू विमान तीनों देशों के बीच सामुद्रिक संबंधों को अहम रूप से मजबूती प्रदान करेंगे तथा क्षेत्र की सुरक्षा और स्थायित्व में योगदान देंगे।

# इस अभ्यास में तीनों देशों की नौ-सेनाओं के अग्रणी युद्धपोत और नौसैनिक टोही व लड़ाकू विमान भाग ले रहे है।

# इस त्रिपक्षीय नौसैनिक अभ्यास में भारतीय नौसेना अपने आधुनिकतम स्वदेशी युद्धपोत गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट आइएनएस सहयाद्री तथा पनडुब्बी नाशक पोत कार्वेट आइएनएस किलटन के अतिरिक्त लंबी दूरी तक उड़ान भरने वाले समुद्र टोही विमान पी8-आई को उतार रही है।

# युद्धाभ्यास में अमेरिकी नौसेना ने लास एंजेल्स वर्ग की हमलावर पनडुब्बी यूएसएस मैककैम्बेल और टोही विमान पी8-ए को उतारा है।

# जापान ने इस युद्धाभ्यास में इजुमो वर्ग के हेलीकाप्टर, विध्वंसक पोत जेएस कागा और गाइडेड मिसाइल, जेएस सामीदारे और पी-1 लंबी दूरी के समुद्र टोही विमान को उतारा है।

Provide Comments :




Related Posts :