Forgot password?    Sign UP
विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में भारत को मिला 44वां स्थान

विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में भारत को मिला 44वां स्थान





2019-09-27 : हाल ही में, भारत विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धा के मामले में चार पायदान उछलकर 44वें स्थान पर पहुंच गया है। यह बात एक वैश्विक रिपोर्ट में कही गई है। भारत ने डिजिटल प्रौद्योगिकी की खोज तथा उसे अपनाने हेतु ज्ञान और भविष्य की तैयारियों के मामले में सुधार दर्ज किया है। भारत इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) की विश्व डिजिटल प्रतिस्पर्धात्मकता रैकिंग 2019 के मुताबिक, भारत साल 2018 में 48वें स्थान से आगे बढ़कर साल 2019 में 44वें पायदान पर पहुंच गया है।

सूची से संबंधित अन्य बातें इस प्रकार है.......

# आईएमडी की ओर से जारी इस सूची में अमेरिका पहले स्थान पर है। वे डिजिटल रूप से विश्व की सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था है।

# इस सूची में इसके बाद दूसरे स्थान पर सिंगापुर, तीसरे पर स्वीडन, चौथे पर डेनमार्क तथा पांचवें पर स्विट्जरलैंड है।

# डिजिटल प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्थाओं में शीर्ष दस में नीदरलैंड छठे स्थान पर, फिनलैंड सातवें स्थान पर, हांगकांग आठवें स्थान पर, नॉर्वे नौवें स्थान पर तथा कोरिया गणराज्य दसवें स्थान पर है।

# चीन ने रैंकिंग में सबसे लंबी छलांग लगाई है, वे 30वें स्थान से 22वें स्थान पर पहुंच गया है। इंडोनेशिया इसके बाद 62वें स्थान से 56वें स्थान पर पहुंचा है।

# इस सूची में कई एशियाई देशों ने भी बढ़त हासिल की है। हांगकांग एसएआर आठवें स्थान पर, कोरिया गणराज्य दसवें स्थान पर है। इस सूची में ताइवान और चीन भी आगे बढ़कर 13वें स्थान और 22वें स्थान पर रहे है।

Provide Comments :





Related Posts :