Forgot password?    Sign UP
भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस को दिखाई हरी झंडी

भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस को दिखाई हरी झंडी





2019-10-04 : हाल ही में, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 04 अक्टूबर 2019 को भारत की पहली प्राइवेट (कॉरपोरेट) ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) को हरी झंडी दिखाकर लखनऊ जंक्शन से रवाना किया। पाठकों को बता दे की यह भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन है। इसका संचालन पूर्ण रूप से आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) करेगी। तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की संख्या 00501 है। यह ट्रेन कानपुर और गाजियाबाद से होते हुए नई दिल्ली तक जायेगी। यह ट्रेन नियमित रूप से 06 अक्टूबर से चलनी शुरू होगी।

तेजस ट्रेन के बारे में :-

# आईआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस के संचालन हेतु कर्मचारियों को यात्रियों से सम्मान से पेश आने की ट्रेनिंग दी गई है। आईआरसीटीसी कर्मचारियों को यात्रियों के प्रत्येक सवाल का जवाब मुस्कान के साथ देने पर जोर दिया गया।

# विमान की तरह ट्रेन में भी व्यक्तिगत एलसीडी स्क्रीन, वाई-फाई सेवा, आरामदायक सीटें, मोबाइल चार्जिंग, मोड्यूलर बायो-टॉयलेट तथा सेंसर टेप फिटिंग की सुविधाएं है।

# तेजस ट्रेन के दरवाजों पर सेंसर लगे हुए हैं, जिससे की दरवाजे अपने आप खुलेंगे और बंद हो जाएंगे।

# इसके अतिरिक्त सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक बोगी में 6 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है।

# तेजस एक्सप्रेस आधुनिक सुविधाओं वाली माध्यम तेज गति वाली एक ट्रेन है। इसकी अधिकतम गति 160 किलोमीटर है।

# तेजस एक्सप्रेस में जानेमाने शेफ द्वारा तैयार मनपसंद खाना परोसा जायेगा।

# तेजस एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर हफ्ते में 06 दिन चलेगी। यह ट्रेन लखनऊ जंक्शन से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी। यह ट्रेन सुबह 7 बजकर 20 मिनट पर कानपुर पहुंचेगी और वहां से 7 बजकर 25 मिनट पर चलकर 11 बजकर 43 मिनट पर गाजियाबाद पहुंचेगी। यह ट्रेन 12 बजकर 25 मिनट पर नई दिल्ली पहुंचेगी।

# यह ट्रेन नई दिल्ली से शाम 4 बजकर 30 मिनट पर रवाना होगी। यह ट्रेन गाजियाबाद शाम 5 बजकर 10 मिनट पर पहुंचेगी। ट्रेन रात 9 बजकर 30 मिनट पर कानपुर और लखनऊ रात 10 बजकर 45 मिनट पर पहुंचेगी। कुल मिलाकर, दिल्ली से लखनऊ की दूरी पूरी करने में ट्रेन को 6 घंटे 15 मिनट का समय लगेगा।

Provide Comments :





Related Posts :