Forgot password?    Sign UP
पूर्व क्रिकेटर ‘बॉब विलिस’ का निधन

पूर्व क्रिकेटर ‘बॉब विलिस’ का निधन





2019-12-05 : हाल ही में, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज बॉब विलिस का 04 दिसंबर 2019 को थायराइड कैंसर से निधन हो गया। वे 70 साल के थे। बॉब विलिस इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और एक तेज गेंदबाज थे। वे काफी समय से थायराइड कैंसर से जूझ रहे थे। बॉब विलिस के परिवार में पत्नी, बेटी, बेटा और बहन हैं। बॉब विलिस को साल 1981 के एशेज सीरीज में उनके शानदार प्रदर्शन हेतु याद किया जाएगा। इंग्लैंड ने ये मैच उस स्थिति में जीता था, जहां से उसकी हार पक्की लग रही थी। यह सीरीज इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया से 2-0 से जीती थी।

बॉब विलिस ने अपने करियर में 90 टेस्ट मैचों में 325 विकेट लिए। उन्होंने 1970-71 के एशेज दौरे से अपने करियर की शुरुआत की। उनकी गेंदबाजी प्रतिभा के कारण उन्हें “गूज” (एक पक्षी) का उपनाम दिया गया था। इसके साथ ही उन्होंने साल 1984 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। वह तब इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले और विश्व के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज थे। उस समय उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिलि थे। उनका रिकॉर्ड लंबे समय तक टीम में उनके साथी रहे बॉथम (383) ने तोड़ा।

यह भी ध्यान दे की इंग्लैंड की तरफ से अब सबसे कामयाब गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं। उनके नाम 575 टेस्ट विकेट हैं। वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड 471 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं। बॉब विलिस ने अपने दस साल के करियर में, 18 टेस्ट में इंग्लैंड की कप्तानी की। उन्होंने 64 एकदिवसीय मैचों में 80 विकेट लिए।

Provide Comments :





Related Posts :