Forgot password?    Sign UP
चीन का होंगझोऊ शहर वर्ष 2022 के एशियाई खेलों की मेजबानी के लिए चयनित किया गया |

चीन का होंगझोऊ शहर वर्ष 2022 के एशियाई खेलों की मेजबानी के लिए चयनित किया गया |





0000-00-00 : पूर्वी चीन के झेंजियांग प्रांत की राजधानी होंगझोऊ को एशिया ओलंपिक परिषद (ओसीए) द्वारा 15 सितंबर 2015 को वर्ष 2022 के एशियाई खेलों की मेजबानी के लिए चुना गया। ओसीए ने तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्काबाद में अयोजित 34वीं कांग्रेस में यह फैसला किया। पाठको को बता दे की होंगझोऊ 2022 एशियाई खेलों के लिए एकमात्र उम्मीदवार शहर था। होंगझोऊ चीन का तीसरा शहर होगा जिसमें एशियाई खेलों का आयोजन होगा।

वर्ष 1990 में बीजिंग और वर्ष 2010 में दक्षिण ग्वांझोऊ में एशियाई खेलों का आयोजन किया गया था। होंगझोऊ शहर को पश्चिम झील और पर्यटकों के आकर्षण के लिए जाना जाता है। चीन की प्रसिद्ध ई-कॉमर्स कम्पनी अलीबाबा का मुख्यालय भी होंगझोऊ में स्थित है। दक्षिण कोरिया के इंचियोन में वर्ष 2014 में एशियाई खेलों का आयोजन किया गया था, जबकि इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में वर्ष 2018 के एशियाई खेलों का आयोजन किया जाएगा।

एशियाई खेल के बारे में कुछ महतवपूर्ण तथ्य :-

# एशियाई खेल का प्रारम्भ वर्ष 1951 हुआ था। इसे (एशियाई खेलों) एशियाड के नाम से भी जाना जाता है। यह प्रति चार वर्ष बाद एशिया के किसी देश में आयोजित किया जाता है। यह बहु-खेल प्रतियोगिता है जिसमें केवल एशिया के विभिन्न देशों के खिलाड़ी भाग लेते हैं। # इन खेलों का नियामन एशियाई ओलम्पिक परिषद द्वारा अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक परिषद के पर्यवेक्षण में किया जाता है। प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रथम स्थान के लिए स्वर्ण, दूसरे के लिए रजत और तीसरे के लिए कांस्य पदक दिए जाते हैं। # प्रथम एशियाई खेलों का आयोजन वर्ष 1951 में भारत की राजधानी दिल्ली में किया गया था। भारत को दूसरा बार इन खेलों की मेज़बानी वर्ष 1982 में सौंपी गई।

Provide Comments :





Related Posts :