Forgot password?    Sign UP
 हो सुंग ली जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (IPCC) के अध्यक्ष चयनित किये गये |

हो सुंग ली जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (IPCC) के अध्यक्ष चयनित किये गये |





0000-00-00 : दक्षिण कोरिया के जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञ हो सुंग ली को 6 अक्टूबर 2015 को जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (आईपीसीसी) के नए अध्यक्ष के रूप में चयनित किया गया। वे आर के पचौरी का स्थान लेंगे। हो सुंग ली को 78 वोट प्राप्त हुए जबकि उनके प्रतिद्वंदी जीन पास्कल को 56 वोट प्राप्त हुए। इस पद के लिए कुल छह लोग नामांकित किये गये थे। यह चुनाव क्रोएशिया स्थित डब्रोव्निक में आईपीसीसी की 42वीं बैठक के दौरान आयोजित किये गये।

69 वर्षीय ली, कोरिया यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ़ एनर्जी एंड एनवायरनमेंट में जलवायु परिवर्तन के प्रोफेसर हैं। इस पद से पहले वे आईपीसीसी से तीन उपाध्यक्षों में से एक थे। डॉ राजेन्द्र कुमार पचौरी ने जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (आईपीसीसी) के अध्यक्ष पद से 24 फरवरी 2015 को इस्तीफा दे दिया था।

जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (आईपीसीसी) के बारे में :-

यह जलवायु परिवर्तन संबंधित विज्ञान को सहायता प्रदान करने वाली एक वैश्विक संस्था है। आईपीसीसी की स्थापना वर्ष 1988 में विश्व मौसम विज्ञान संस्था (डब्ल्यूएमओ) एवं संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा की गयी। इसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन से संबंधित वैज्ञानिक दृष्टिकोण प्रदान करना एवं जलवायु परिवर्तन के प्रभावों, भविष्य के खतरों एवं विकल्पों से विश्व को अवगत कराना है।

Provide Comments :





Related Posts :