Forgot password?    Sign UP
RBI ने रेपो रेट में 0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की

RBI ने रेपो रेट में 0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की


Advertisement :

2022-08-05 : हाल ही में, आरबीआई (Reserve Bank of India) ने रेपो रेट में 0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इस प्रकार अब रेपो रेट (New Repo Rate) की नई दर 5.40 फीसदी हो गई है। आपको बता दे की इससे पहले भी जून 2022 में RBI द्वारा रेपो रेट में 0.50% की बढ़ोतरी की गयी थी। इस बढ़ोतरी के चलते आपकी EMI महंगी हो जाएगी। क्योंकि रेपो रेट बढ़ने का सीधा सा मतलब है कि रिजर्व बैंक की तरफ से बैंकों को लोन महंगी दर पर मिलेगा।

About Repo Rate In Hindi :



रेपो रेट वह दर होती है जिस दर पर आरबीआई अन्य बैंको को छोटी अवधि के लिए पैसा देता है। इस कर्ज से बैंक ग्राहकों को ऋण देते हैं। इसे सरल शब्दों में समझे तो रेपो रेट कम होने से मतलब है कि बैंक से मिलने वाले विभिन्न प्रकार के कर्ज सस्ते हो जाएंगे। और रेपो रेट बढ़ने से मतलब है कि बैंक से मिलने वाले विभिन्न प्रकार के कर्ज महंगे हो जाएंगे।

About Reverse Repo Rate :



यह रेपो रेट से उलट होता है। बैंकों के पास जब दिन-भर के कामकाज के बाद बड़ी रकम बची रह जाती है, तो उस रकम को रिजर्व बैंक में रख देते हैं। इस रकम पर आरबीआई उन्हें ब्याज देता है। और रिजर्व बैंक इस रकम पर जिस दर से ब्याज देता है, उसे रिवर्स रेपो रेट कहा जाता है।

Provide Comments :


Advertisement :