Forgot password?    Sign UP
August Kranti Din : 08th August

August Kranti Din : 08th August


Advertisement :

2022-08-08 : हाल ही में, 08 अगस्त 2022 को पुरे भारत में भारत छोड़ो आन्दोलन (Quit India Movement) या अगस्त क्रांति दिन (August Kranti Din) की 80वीं वर्षगांठ मनाई गयी है। पाठकों को बता दे की महात्मा गांधी के नेतृत्व में 8 अगस्त 1942 को Quit India Movement की शुरुआत हुई थी। महात्मा गांधी ने आज ही के दिन 1942 में "करो या मरो" आंदोलन की शुरुआत की थी।

इस आंदोलन की विशालता को देखते हुए अंग्रेजों को यकीन हो गया कि अब भारत में उनका समय पूरा हो चुका है। ब्रिटिश सरकार ने संकेत दे दिया था कि संत्ता का हस्तांतरण कर उसे भारतीयों के हाथ में सौंप दिया जाएगा। इस समय गांधी जी ने आंदोलन को बंद कर दिया जिससे कांग्रेसी नेताओं सहित लगभग 100,000 राजनैतिक बंदियों को रिहा कर दिया गया।

Bharat Chhodo Andolan सबसे विशाल और सबसे तीव्र आंदोलन साबित हुआ। जिसके कारण भारत में ब्रिटिश राज की नींव पूरी तरह से हिल गई थी। आंदोलन का ऐलान करते वक्त गांधी जी ने कहा था मैंने कांग्रेस को बाजी पर लगा दिया। यह जो लड़ाई छिड़ रही है वह एक सामूहिक लड़ाई है। सन् 1942 का भारत छोड़ो आंदोलन भारत के इतिहास में August Kranti के नाम से भी जाना जाता रहा।

Provide Comments :


Advertisement :