Forgot password?    Sign UP
World Tourism Day : 27th September

World Tourism Day : 27th September


Advertisement :


2022-09-27 : हाल ही में, 27 सितम्बर 2022 को दुनियाभर में विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day : 27th September) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की यह दिवस प्रतिवर्ष 27 सितम्बर को दुनिया भर में पर्यटन के महत्व को बढ़ाना और आम जनता को यह दिखाना है कि पर्यटन न केवल देश के आर्थिक मूल्यों को प्रभावित करता है बल्कि देश क्षेत्र के सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक मूल्यों को भी प्रभावित करता है के उद्देश्य से मनाया जाता है।

हर वर्ष इस दिवस को एक थीम के साथ मनाया जाता है इसी प्रकार इस वर्ष इस दिवस के लिए थीम - Rethinking Tourism रखी गयी है। ध्यान दे की संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (World Tourism Organization) की स्थापना 27 सितम्बर के दिन साल 1980 में की गई थी। साल 1970 में विश्व पर्यटन संस्था ने विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत की थी। इसके बाद साल 1980 में 27 सितंबर को पहली बार को विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया था।

पर्यटन क्या है?



पर्यटन और पर्यटक सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है क्योंकि यह क्षेत्र किसी भी देश की GDP में एक बड़े हिस्से में योगदान देता है। पर्यटन का क्षेत्र न केवल देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देता है, बल्कि लाखों रोजगार के अवसर भी पैदा करता है और बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देता है।

Provide Comments :


Advertisement :