Forgot password?    Sign UP
National Girl Child Day : 24th January

National Girl Child Day : 24th January


Advertisement :

2023-01-25 : हाल ही में, 24 जनवरी 2023 को भारतभर में राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day : 24th January) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की यह दिवस प्रतिवर्ष 24 जनवरी को समाजिक लोगों के बीच उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिये और समाज में लड़कियों की स्थिति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने की शुरुआत वर्ष 2008 में महिला और बाल विकास मंत्रालय और भारत सरकार द्वारा की गई थी।

जानकारी रहे की इससे पहले 24 जनवरी 1966 को इंदिरा गांधी ने महिला प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी इसलिए 24 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा था कि एक महिला देश की प्रधानमंत्री बन गई थी, जो महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक क्रांतिकारी बदलाव था।

जैसा की हम सब जानते है की वर्तमान समय में भारत की बेटियां हर फील्ड में अपना परचम लहरा रही हैं। भारतीय समाज में आज से नहीं बल्कि काफी पहले से लैंगिक असमानता एक बड़ी चुनौती रही है। भारत सरकार ने महिलाओं के विरुद्ध भेदभाव की इस स्थिति को बदलने और सामाजिक स्तर पर लड़कियों की हालत में सुधार करने के उद्देश्य से कई महत्त्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जिसमें ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान, ‘सुकन्या समृद्धि योजना’, बालिकाओं के लिए मुफ्त या अनुदानित शिक्षा और कॉलेजों तथा विश्वविद्यालयों में सीटों का आरक्षण शामिल हैं।

Provide Comments :


Advertisement :