Forgot password?    Sign UP
World Bee Day : 20th May

World Bee Day : 20th May


Advertisement :

2023-05-21 : हाल ही में, 20 मई 2023 को दुनियाभर में विश्व मधुमक्खी दिवस (World Bee Day : 20th May) मनाया गया है। आपको बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष 20 मई को इसलिए मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन आधुनिक मधुमक्खी पालन की तकनीक का जनक कहे जाने वाले "एंटोन जान्सा" का जन्म वर्ष 1734 में स्लोवेनिया में हुआ था। इस दिन को मनाने का उद्देश्य पारिस्थितिकी तंत्र में मधुमक्खियों और अन्य परागणकों के महत्व को पहचानना है।

इस वर्ष इस दिवस की थीम - "Bee engaged in pollinator-friendly agricultural production" रखी गयी है। ध्यान रहे की मधुमक्खियां इंसानों, पौधों, जानवरों और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाती हैं। मधुमक्खियों के बिना, भोजन दुर्लभ होगा, और आबादी का एक बड़ा हिस्सा भूख से मर जाएगा।

आपको यह भी बता दे की मधुमक्खियां सबसे बड़ी पॉलीनेटर होती हैं। अगर मधुमक्खियों का धरती से सफाया कर दिया जाए, तो ग्रह का पूरा पारिस्थितिकी तंत्र आसानी से नष्ट हो जाएगा। वर्तमान समय में दुर्भाग्य से बहुत सारी मधुमक्खियों की प्रजातियों को जमीन के इस्तेमाल में बदलाव, कीटनाशक, सघन कृषि और जलवायु परिवर्तन के कारण खतरा पैदा हो गया है। लेकिन कई उपायों के जरिए उन्हें फलने-फूलने में आप मदद कर सकते हैं।

Provide Comments :


Advertisement :