Forgot password?    Sign UP
‘न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव’ बने NGT के नए अध्यक्ष

‘न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव’ बने NGT के नए अध्यक्ष


Advertisement :

2023-08-24 : हाल ही में, न्यायमूर्ति प्रकाश श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (NGT) के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला है। आपको बता दे की इससे पहले न्यायमूर्ति श्रीवास्तव कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। इन्होने सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस की और 18 जनवरी, 2008 को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। ध्यान रहे की वह 15 जनवरी, 2010 को यहां स्थायी न्यायाधीश बने थे।

All About NGT In Hindi :



◉ राष्ट्रीय हरित अधिकरण की स्थापना भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय हरित अधिकरण अधिनियम, 2010 के अंतर्गत किया गया है।

◉ इसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण, वन संरक्षण, प्राकृतिक संसाधन संरक्षण, प्रदूषण संबंधी क्षतिपूर्ति और पर्यावरणीय पुनर्स्थापना से संबंधित मामलों को प्रभावी और त्वरित रूप से निपटारा करना है।

◉ अपनी स्थापना के समय से ही राष्ट्रीय हरित अधिकरण पर्यावरण संबंधित मामलों जैसे वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, जल प्रदूषण, औद्योगिक प्रदूषण, अपशिष्ट निपटान आदि की सुनवाई करता है।

◉ इसमें एक पूर्णकालिक अध्यक्ष, न्यायिक सदस्य एवं कुछ विशेष सदस्य शामिल होते हैं।

◉ अध्यक्ष की नियुक्ति केंद्र सरकार द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से परामर्श करने के पश्चात की जाती है, जबकि अन्य सदस्यों की नियुक्ति केंद्र सरकार द्वारा एक चयन समिति के माध्यम से होती है।

NGT Full Form - National Green Tribunal.

Provide Comments :


Advertisement :