Forgot password?    Sign UP
India’s First Solar Mission - Aditya L1 सफलतापूर्वक लांच किया गया

India’s First Solar Mission - Aditya L1 सफलतापूर्वक लांच किया गया


Advertisement :

2023-09-04 : हाल ही में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सूर्य के रहस्यों से पर्दा उठाने के लिए भारत का पहला सौर मिशन (India’s First Solar Mission) को लॉन्च कर दिया है। आपको बता दे की इस मिशन को 02 सितम्बर 2023 को दोपहर 11 बजकर 50 मिनट पर लांच किया गया है। ISRO के वैज्ञानिकों का कहना है कि Aditya L1 मिशन अगले पांच सालों तक सूर्य की हजारों तस्वीरें भेजेगा। उम्मीद है की इससे सूर्य का अध्ययन करने में आसानी होगी।

ध्यान रहे की आदित्य-एल1 भारत का पहला जबकि दुनिया का अब तक का 23वां सौर मिशन है। ISRO के वैज्ञानिक बताते है की Aditya L1 अंतरिक्ष यान को उसकी पार्किंग कक्षा में स्थापित कर दिया गया है और PSLVC57 मिशन पूरा हुआ। आदित्य-एल1 अब धीरे-धीरे अपनी कक्षा बढ़ाएगा और 120-125 दिनों के बाद एल1 बिंदु पर पहुंच जाएगा।

आदित्य एल-1, 15 लाख किलोमीटर की दूरी 4 महीने में तय करेगा। फिर लैंगरेंज पॉइंट- 1 तक पहुंचेगा. लैंगरेंज पॉइंट- 1 वह बिंदु है जहां सूर्य और पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल बैलेंस हो जाता है। यहां किसी उपकरण को ठहरने के लिए ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता नहीं पड़ती है। अगर Aditya L1 अंतरिक्ष में लैग्रेंज बिंदु एल1 तक पहुंचा तो नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के बाद इसरो वहां सौर वेधशाला स्थापित करने वाली तीसरी अंतरिक्ष एजेंसी बन जाएगा।

Provide Comments :


Advertisement :