Forgot password?    Sign UP
 भारतीय नौसेना ने बराक-8 मिसाइल का सफल परीक्षण किया |

भारतीय नौसेना ने बराक-8 मिसाइल का सफल परीक्षण किया |





2015-12-30 : हाल ही में भारतीय नौसेना ने 29 दिसंबर 2015 को सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की बराक-8 मिसाइल (एलआर-एसएएम) का सफल परीक्षण किया। बराक-8 मिसाइल का आईएनएस कोलकाता से सफल परीक्षण किया गया। अपने हितों से जुड़े क्षेत्र में अपनी ताकत का प्रदर्शन करने में सक्षम बल के रूप में भारतीय नौसेना के रूपांतरण की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। बराक-8 मिसाइल भारत और इस्राइल के संयुक्त उपक्रम के तहत विकसित की गई है। इस्राइली पोतों से इसके दो परीक्षण सफलतापूर्वक किए जा चुके हैं और यह पहली बार है जब परीक्षण भारतीय पोत से किया गया।

बराक-8 मिसाइल के बारे ध्यान देने योग्य तथ्य :-

# बराक-8 मिसाइल फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट, हेलीकॉप्टरों और ड्रोन जैसे कम से लंबी दूरी तक के विभिन्न हवाई खतरों से रक्षा के लिए डिजाइन की गई है।

# इसमें अत्याधुनिक मल्टी मिशन रडार, द्विमार्गी डाटा लिंक और एक सुगम कमान तथा नियंत्रण प्रणाली है, जो इसे दिन और रात में तथा सभी मौसमों में एक साथ कई लक्ष्यों को ध्वस्त कर डालने में सक्षम बनाती है।

# मिसाइल प्रणाली का विकास संयुक्त रूप से आईएआई, डीआरडीओ और इस्राइल के एडमिनिस्ट्रिेशन फॉर डेवलपमेंट ऑफ वेपंस एंड टेक्नोलॉजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर, एल्टा सिस्टम्स, राफेल तथा अन्य कंपनियों द्वारा किया गया है।

Provide Comments :





Related Posts :