Forgot password?    Sign UP
FIPB ने 6050 करोड़ रुपये के पांच FDI प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की|

FIPB ने 6050 करोड़ रुपये के पांच FDI प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की|





2016-01-14 : हाल ही में, केंद्र सरकार ने 6050 करोड़ रपये के पांच प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रस्तावों को 14 जनवरी 2016 को मंजूरी प्रदान कर दी। इसमें कैडिला में 5000 करोड़ रपये के निवेश का प्रस्ताव भी शामिल है। कैडिला पात्र संस्थागत निवेशकों को शेयर बेचकर यह पूंजी जुटा रही है। इस पूंजी को कंपनी विस्तार कार्यक्रम में लगाएगी। विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड(एफआईपीबी) की 21 दिसंबर को हुई बैठक की सिफारिशों के आधार पर सरकार ने कुल 6050.10 करोड़ रपये के एफडीआई प्रस्तावों को मंजूरी दी है।

जिन अन्य प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी, उसमें स्वीडन की फार्मा कंपनी रेसिफार्म पार्टिसिपेशन बीवी का भारत में पूर्ण अनुषंगी इकाई का गठन शामिल है। औषधि कंपनी ने 1050 करोड़ रपये मूल्य के निवेश का प्रस्ताव किया है। और इसके तहत भारत में उसकी पूर्ण अनुषंगी इकाई डब्लयूओएस द्वारा नितिन लाइफ साइंसेस में प्रवर्तक की पूरी हिस्सेदारी खरीदने तथा विदेशी कंपनी में विदेशी हिस्सेदारी बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने का प्रस्ताव भी शामिल है।

तथा साथ ही इसके अलावा बुइमर्क कोर इनवेस्टमेंट्स प्राइवेट लि। में एनआरआई निवेशकों तथा स्थानीय निवेशक के 100 प्रतिशत शेयरों को बुमर्क कारपोरेशन एफजेडई को हस्तांतरित किये जाने का प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की गई है। इसमें 10 लाख रपये का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश होगा। सरकार ने हेल्थ मीडिया पब्लिशिंग प्राइवेट लि। के 99.90 प्रतिशत शेयर वेलनेस टेक्नोलाजी एंड मीडिया पीटीवी लि., यूके को स्थानांरित करने के प्रवासी भारतीय अजित पटेल के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी।

Provide Comments :




Related Posts :