Forgot password?    Sign UP
कलिहो पुल ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली|

कलिहो पुल ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली|


Advertisement :

2016-02-21 : हाल ही में, कलिहो पुल ने 19 फ़रवरी 2016 को अरुणाचल प्रदेश के नौवें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। राज्यपाल जे पी राजखोवा ने राजभवन में रात में 9.30 के लगभग पुल को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। पुल को 18 बागी कांग्रेस विधायकों के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 11 विधायकों और दो निर्दलीय विधायकों का बाहर से समर्थन हासिल है।

पुल हेयूलियांग विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस के 14 विधायकों को विधान सभा स्पीकर नबाम रेबिया ने जून 2015 में निलंबित कर दिया था। और इसी के बाद वहां राजनीतिक संकट पैदा हुआ। तथा दिसंबर 2015 में डिप्टी स्पीकर टीएन थोंगडॉक ने मुख्यमंत्री नबाम तुकी के साथ व्यक्तिगत संबंध के कारण स्पीकर के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

26 जनवरी 2016 राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अरुणाचल प्रदेश पर राष्ट्रपति शासन लगाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश को मंजूरी दे दी। सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम आदेश कि अरुणाचल प्रदेश विधानसभा में यथास्थिति बनाए रखी जाए, के वापस लेने के बाद सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया। 19 फ़रवरी 2016 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राज्य में राष्ट्रपति शासन के निरस्तीकरण के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश को मंजूरी दे दी।

Provide Comments :


Advertisement :