Forgot password?    Sign UP
वेदांता लिमिटेड ने जीती भारतीय सोने की खान की पहली नीलामी|

वेदांता लिमिटेड ने जीती भारतीय सोने की खान की पहली नीलामी|





2016-03-02 : हाल ही में, वेदांता लिमिटेड ने 27 फ़रवरी 2016 को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा की गयी नीलामी में देश का पहला सोने के खनन का पट्टा जीता। कंपनी ने उच्चतम बोली 12.55 प्रतिशत के आधार पर भारतीय खनन ब्यूरो (आईबीएम) की कीमत 74,712 रुपये / ट्रॉय औंस की बाघमारा (सोना खान) सोने की खान हासिल की।

इस नीलामी के बाद वेदांता को समग्र लाइसेंस मिल गया। जिसमे पूर्वेक्षण के साथ ही सह-खनन पट्टा शामिल हो जाएगा। नीलामी में 25 करोड़ रुपये की रॉयल्टी के अलावा राज्य के सरकारी खजाने को 82 करोड़ रुपये के लाभ की उम्मीद है।

हमारे पाठको को बता दे की खदान छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर से 130 किलोमीटर उत्तर-पूर्व के बलोदा बाजार-भाटापारा जिले में स्थित है। यह मध्य भारत में कीमती धातु का सबसे पुरानी खानों में से एक है। प्रारंभिक पूर्वेक्षण में एक अनुमान के अनुसार सोने के लिए रिजर्व क्षेत्र 607 हेक्टेयर में फैला हुआ है, जिसमे 2700 किलोग्राम सोना हो सकता है।

चार कंपनियों ने नीलामी में भाग लिया। जिनमे रूंगटा माइंस लिमिटेड, वेदांत लिमिटेड, कृष्णा नेटवर्किंग मिनरल्स लिमिटेड और सैनिक माइनिंग एंड एलाइड सर्विसेज लिमिटेड हैं। राज्य सरकार ने 8 दिसंबर 2015 को नीलामी के माध्यम से एक गोल्ड ब्लॉक और चार चूना पत्थर खनन ब्लॉक का पट्टा देने के लिए बोलियां आमंत्रित की थी।

Provide Comments :





Related Posts :