Forgot password?    Sign UP
नीता अंबानी बनी एशिया की सबसे पावरफुल महिला कारोबारी : फोर्ब्स

नीता अंबानी बनी एशिया की सबसे पावरफुल महिला कारोबारी : फोर्ब्स


Advertisement :

2016-04-07 : रिलायंस फाउंडेशन की प्रमुख नीता अंबानी को फोर्ब्स ने एशिया की सबसे शक्तिशाली महिला कारोबारी करार दिया है जो इस क्षेत्र की 50 प्रमुख उद्यमियों की सूची में शीर्ष पर हैं। इस सूची में आठ भारतीय महिलाओं ने भी स्थान बनाया है। एसबीआई की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अरुंधती भट्टाचार्य को 2016 की एशिया की 50 शक्तिशाली महिला कारोबारी की सूची में दूसरा स्थान दिया गया है जिसमें चीन, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, वियतनाम, थाइलैंड, हांगकांग, जापान, सिंगापुर, फिलिपींस और न्यूजीलैंड की प्रभावशाली महिलाएं शामिल हैं।

अंबानी और भट्टाचार्य के अलावा भारत की छह अन्य महिलाएं भी इसमें जगह बना पाने में कामयाब हुईं हैं जिनमें एमयू सिग्मा की मुख्य कार्यकारी अंबिगा धीरज (14 वां स्थान), वेलस्पन इंडिया की मुख्य कार्यकारी दिपाली गोयनका (16 वां स्थान), ल्यूपिन की मुख्य कार्यकारी विनीता गुप्ता (18 वां स्थान), आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी चंदा कोचर (22वां स्थान), वीएलसीसी हेल्थकेयर की संस्थापक और उपाध्यक्ष वंदना लूथरा (25वां स्थान) और बायोकॉन की संस्थापक, चेयरमैन और प्रबंध निदेशक किरण मजूमदार शॉ (28वां स्थान) शामिल हैं।

फोर्ब्स ने 52 वर्षीय नीता को भारतीय उद्योग जगत की प्रथम महिला करार देते हुए कहा कि वह राजगद्दी की सबसे करीबी ताकत हैं और उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज़ में अपनी बढ़ती हैसियत के कारण इस सूची में पहली बार जगह पक्की की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के प्रमुख उनके पति और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं। वहीं एसबीआई प्रमुख अरुंधती भट्टाचार्य के बारे में फोर्ब्स ने कहा कि वह सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षा से गुजर रहीं हैं क्योंकि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) बढ़ते एनपीए (वसूल न किए जा सकने वाले ऋण) से जूझ रहा है जो दिसंबर में 11 अरब डॉलर पर पहुंच गया था। हालिया तिमाही में बैंक का शुद्ध मुनाफा 60 प्रतिशत से अधिक गिरकर 19 करोड़ डॉलर रह गया।

Provide Comments :


Advertisement :