Forgot password?    Sign UP
साई इंग वेन ताइवान की प्रथम महिला राष्ट्रपति बनी|

साई इंग वेन ताइवान की प्रथम महिला राष्ट्रपति बनी|





2016-05-20 : ताइवान में डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) की नेता साई इंग वेन ने मई 2016 में देश की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। साई ने इस साल जनवरी में हुये चुनाव में उन्होंने डीपीपी पार्टी को बड़ी जीत दिलाई थी। उन्हें अंतमुर्खी लेकिन, दृढ़ इच्छाशक्ति वाला नेता माना जाता है। ताइवान में पिछले 70 साल में डीपीपी मात्र दूसरी बार सत्ता में आई है। कौमिंतांग दल का ही इस दौरान अधिकतर सत्ता पर कब्जा रहा है। डीपीपी पारंपरिक रूप से चीन से आजादी की समर्थक रही है।

चुनावों में पार्टी की जीत से चीन के साथ ताइवान के संबंध शिथिल पड़े हैं क्योकि चीन ताइवान को अपने ही प्रांत में गिनता है जो उससे अलग हो गया है। साई चीन के साथ यथास्थिति बनाये रखने के पक्ष में हैं और ताइवान की मंद पड़ती अर्थव्यवस्था औरचीन के साथ संबंध उनके सामने दो सबसे बड़ी चुनौतियाँ हैं।

साई इंग वेन का जन्म 31 अगस्त 1956 को थाताइपे, ताइवान में हुआ। इन्होंने नेशनल ताइवान यूनिवर्सिटी तथा लंदन के प्रतिष्ठित लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से शिक्षा प्राप्त की। राजनीति में आने के पहले यह प्राध्यापक थीं। वर्ष 2012 के चुनाव में यह डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति की उम्मीदवार थीं लेकिन इसमें पराजित हो गयीं थीं। इसमें इन्हें 45 % ही वोट मिले थे।

Provide Comments :





Related Posts :