Forgot password?    Sign UP
पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने हेतु भारत और कतर के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी|

पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने हेतु भारत और कतर के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी|





2016-06-03 : हाल ही में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 01 जून 2016 को पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के लिए भारत और कतर के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने हेतु मंजूरी प्रदान की है। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की।

इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य यह है की आपसी लाभ के लिए पर्यटन के क्षेत्र में दीर्घकालीन सहयोग हेतु अनुकूल परिस्थितियों का सृजन करना। एवं पर्यटन से संबंधित विशेषज्ञों, प्रकाशनों, सूचनाओं/डेटा और सांख्यिकी का आदान-प्रदान करना। तथा कार्यक्रमों, प्रचार और विज्ञापन सामग्रियों, प्रकाशनों, फिल्मों और मीडिया के माध्यम से अपने पर्यटन उत्पादों का संवर्धन और विपणन करना

दोनों देशों में पर्यटन क्षेत्र, टूर ऑपरेटरों, ट्रैवल एजेंटों और अन्य पर्यटन निजी क्षेत्र की कंपनियों और ब्यूरो के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करना। और पर्यटन के क्षेत्र में निवेश करने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों को प्रोत्साहित करना।

आकड़ों के अनुसार वर्ष 2015 में कतर से लगभग 6313 पर्यटक भारत आए। कतर, भारत के लिए चिकित्सा, पर्यटन के मामले में एक संभावित बाजार है। और इस क्षेत्र में भारत के लिए व्यापक अवसर उपलब्ध कराता है। कतर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने से इस उभरते हुए बाजार से आगमन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Provide Comments :





Related Posts :