Forgot password?    Sign UP
प्रशिद मुक्केबाज मुहम्मद अली का निधन|

प्रशिद मुक्केबाज मुहम्मद अली का निधन|





2016-06-04 : हाल ही में, महान मुक्केबाज मोहम्मद अली का 74 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। 03 जून 2016 को पर्किंसन के कारण उन्हें सांस लेने में परेशानी के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अमरीका के फीनिक्स इलाके के एक अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांसें ली। मोहम्मद अली ने अपने प्रोफेशनल करियर में ज्यादातर फाइट नॉकआउट में जीती।

6 फीट 3 इंच लंबे अली ने अपने करियर में 61 फाइटें लड़ी और 56 जीतीं इनमें से 37 का फैसला नॉकआउट में हुआ। उन्हें अपने करियर में सिर्फ पांच बार हार का सामना करना पड़ा। अली ने तीन बार 1964, 1974 और फिर 1978 में विश्व चैंपियनशिप का ख़िताब जीता। द ग्रेटेस्ट, द पीपल्स चैंपियन और द लुइसविले लिप" आदि निकनैम से मशहूर अली ने चार शादियां की थी। अली का जन्म 17 जनवरी 1942 को हुआ था।

उनका शुरुआती नाम कैसियस मर्सेलुस क्ले जूनियर था। अली ने 12 साल की उम्र में बॉक्सिंग ट्रेनिंग शुरू की थी और सिर्फ 22 साल की उम्र में 1964 में सोनी लिस्टन को हराकर उलटफेर करते हुए वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीत ली थी। इस जीत के कुछ ही वक्त बाद उन्होंने डेट्रॉएट में वालेस डी फ्रैड मुहम्मद द्वारा शुरू किया गया "नेशन ऑफ इस्लाम" ज्वाइन कर अपना नाम बदल लिया। अपनी मशहूर जीत के तीन साल बाद उन्होंने यूएस मिलिट्री ज्वाइन करने से इनकार कर दिया।

Provide Comments :





Related Posts :