Forgot password?    Sign UP
ICC ने LBW हेतु निर्णय समीक्षा प्रणाली में बदलाव को मंजूरी दी|

ICC ने LBW हेतु निर्णय समीक्षा प्रणाली में बदलाव को मंजूरी दी|





2016-07-04 : हाल ही में, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2 जुलाई 2016 को एलबीडब्ल्यू से जुड़े अंपायरों के फैसलों पर विवादास्पद निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) से संबंधित नियमों में बदलाव को मंजूरी प्रदान की। इस निर्णय से एलबीडब्ल्यू के नॉट-आउट करार दिए गये फैसले को बदलने में सहायता मिलेगी। यह निर्णय एडिनबर्ग स्थित आईसीसी की वार्षिक बैठक में लिया गया।

इस संशोधन के अनुसार एलबीडब्ल्यू से संबंधित मैदान में मौजूद अंपायर का फैसला बदला जाता है तो अब गेंद का आधा हिस्सा स्टंप के क्षेत्र में होना आवश्यक है जो कि ऑफ और लेग स्टंप के बाहर की सीमा भी होगी। इससे पहले गेंद का आधा हिस्सा ऑफ और लेग स्टंप के बीच में होना जरूरी होता था। आईसीसी का यह संशोधन 1 अक्तूबर 2016 से या फिर इस तिथि से ठीक पहले शुरू होने वाली किसी श्रृंखला जिसमें डीआरएस हो, उसमें प्रभावी होगा।

निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) के बारे में :-

# यह क्रिकेट में तकनीक के आधार पर निर्णय लेने की प्रक्रिया है। इसे अंपायर द्वारा लिए जाने वाले गलत फैसलों से बचने हेतु आरंभ किया गया।

# यह प्रणाली पहली बार भारत बनाम श्रीलंका के मैच में 2008 में बतौर प्रयोग शुरू की गयी। इसे आईसीसी द्वारा अधिकारिक रूप से 24 नवम्बर 2009 को लागू किया गया।

# इसे जनवरी 2011 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गये एकदिवसीय मैच में पहली बार आरंभ किया गया।

Provide Comments :





Related Posts :