Forgot password?    Sign UP
नासा ने मंगल मिशन पर बस्तियां विकसित करने के लिए 6 कंपनियों का चयन किया

नासा ने मंगल मिशन पर बस्तियां विकसित करने के लिए 6 कंपनियों का चयन किया





2016-08-11 : हाल ही में, नासा ने 10 अगस्त 2016 को मंगल पर भविष्य में भेजे जाने वाले मानव मिशनों के लिए बस्तियां विकसित करने में मदद के लिए 6 अमेरिकी कंपनियों का चयन किया है। नासा ने बताया कि रिहाइश प्रणालियां (हैबिटेशन सिस्टम्स) मनुष्यों को सुरक्षित स्थान मुहैया कराएंगी जब हम मंगल के लिए हमारी यात्रा की खातिर धरती से अलग जाएं। नासा अंतरिक्ष में बस्तियों पर खास ध्यान दे रहे हैं जहां मानव रहें और पृथ्वी से मालवाहक आपूर्ति के बिना महीनों या सालों तक स्वतंत्र रूप से काम कर सकें। नासा द्वारा चयनित कंपनियां बिगेलो एयरोस्पेस, बोइंग, लॉकहीड मार्टिन, ऑर्बिटल एटीके, सीएरा नेवाडा कारपोरेशन्स स्पेस सिस्टम्स ओर नैनोरैक्स हैं।

NASA के बारे में :-

# नासा संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार की शाखा है जो देश के सार्वजनिक अंतरिक्ष कार्यक्रमों व एरोनॉटिक्स व एरोस्पेस संशोधन करता है।

# 14 सितंबर 2011 में नासा ने घोषणा की कि उन्होंने एक नए स्पेस लॉन्च सिस्टम के डिज़ाइन का चुनाव किया है जिसके चलते संस्था के अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में और दूर तक सफर करने में सक्षम होंगे।

# नासा का गठन नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस अधिनियम के अंतर्गत 19 जुलाई 1958 में इसके पूर्वाधिकारी संस्था नैशनल एडवाइज़री कमिटी फॉर एरोनॉटिक्स (एनसीए) के स्थान पर किया गया था।

# अमेरिकी अंतरिक्ष अन्वेषण के सारे कार्यक्रम नासा द्वारा संचालित किए गए है जिनमे अपोलो चन्द्रमा अभियान, स्कायलैब अंतरिक्ष स्टेशन और बाद में अंतरिक्ष शटल शामिल है।

Provide Comments :





Related Posts :