Forgot password?    Sign UP
अब्देलिलाह बेकिराने बने मोरक्को के नए प्रधानमंत्री

अब्देलिलाह बेकिराने बने मोरक्को के नए प्रधानमंत्री





2016-10-12 : हाल ही में, मोरक्को की इस्लामिक जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी के नेता अब्देलिलाह बेकिराने को 10 अक्टूबर 2016 को मोरक्को का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। यह प्रधानमंत्री के रूप में उनका दूसरा कार्यकाल है। मोरक्को के राजा मोहम्मद VI ने बेकिराने की पार्टी द्वारा सबसे अधिक मत प्राप्त किये जाने के पश्चात् उन्हें प्रधानमंत्री बनाये जाने की घोषणा की। मोरक्को की संसद के निचले सदन में 395 सीटें हैं।

प्रधानमंत्री पद के लिए मोरक्को में 7 अक्टूबर 2016 को चुनाव हुए थे। वर्ष 2011 से गठबंधन सरकार चला रही इस्लामिक जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी ने 125 जीतीं। औथेन्टिसिटी एंड मॉडर्निटी पार्टी 102 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही जबकि देश की सबसे पुरानी पार्टी इस्तिक्लाल 46 सीटों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। अब्देलिलाह बेकिराने गठबंधन सरकार में भी प्रधानमंत्री पद पर ही मौजूद थे।

देश में विभिन्न राजनैतिक दलों की मौजूदगी तथा पूर्ण बहुमत प्राप्त न होने के कारण अब्देलिलाह बेकिराने इस वर्ष भी गठबंधन सरकार का ही गठन करेंगे। 395 सीटों वाले निचले सदन में 305 सदस्यों को चुनाव सूचियों से मतदाताओं द्वारा चुना जाता है। 60 सीटें राष्ट्रीय सूची के तहत महिलाओं के लिए नामांकित होती हैं जबकि बाकी 30 सीटें 35 वर्ष से कम आयु के प्रत्याशियों के लिए आरक्षित होती हैं।

Provide Comments :




Related Posts :